comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Australia vs India: पहले वन डे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 12th, 2019 22:47 IST

7.8k
3
0
Australia vs India: पहले वन डे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया

News Highlights

  • वनडे सीरीज का पहला मैच कल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा
  • ऑस्ट्रेलिया ने मैच के एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा की
  • मैच में ऑस्ट्रेलिया 33 साल पुरानी जर्सी पहन कर उतरेगी


डिजिटल डेस्क, सिडनी। पहले वन डे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनोंं से हरा दिया है। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 133 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। वहीं एम एस धोनी ने 51 रन बनाए। रोहित और धोनी को छोड़कर कोई भी भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने निर्धारित 50 ओवरों में 289 रनों का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य का पीक्षा करने उतरी भारतीय टीम के दो खिलाड़ी शिखर धवन और अंबाती रायुडु बिना खाता खोले ही आउट हो गए। वहीं कप्तान कोहली सिर्फ 3 रन बना सके। 

मेजबान टीम की ओर से पीटर हैंडस्कोम्ब ने 73, उस्मान ख्वजा ने 59 और मार्श ने 54 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। जाडेजा ने टीम को एक सफलता दिलाई।

भारत ने मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाज चुने हैं। वहीं टीम में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में दो स्पिनरों को टीम में चुना गया है। 

भारत की बल्लेबाजी की बात की जाए तो कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा को बड़ी जिम्मेदारी निभानी है। अंबति रायडू ने हाल ही में जो प्रदर्शन किया है उससे भारत की नंबर-4 की चिंता को लगभग खत्म कर दिया है। यह सीरीज विश्व कप से पहले रायडू के लिए नंबर-4 पर अपने दावे को और पुख्ता करने वाली साबित होगी। निचले क्रम में केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा टीम के लिए अहम योगदान देंगे।

बता दें कि इससे पहले टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे सीरीज की शुरुआत भी जीत के साथ करना चाहेंगे, और इसमें वह किसी भी तरह की कसर छोड़ने के मूड में नहीं हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है, लेकिन जो ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट में थी उसके मुकाबले मेजबान सीमित ओवरों में ज्यादा बेहतर हैं। ऐसे में भारत को सतर्क रहकर मैदान पर उतरना होगा। 

ऑस्ट्रेलिया ने एक दिन पहले घोषित की प्लेइंग इलेवन
ऑस्ट्रेलिया ने मैच के एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। कप्तान एरोन फिंच ने शुक्रवार को सिडनी वनडे के लिए प्लेइंग इलेवन घोषित की है। करीब नौ साल बाद टीम में जगह बनाने वाले पीटर सिडल नवंबर 2010 के बाद अपना पहला वनडे खेलने को तैयार हैं। मेजबान की ओर से तीन विशेषज्ञ गेंदबाज और दो ऑल राउंडर भी टीम में शामिल किए गए हैं। फिंच ने सिडल के बारे में कहा कि उन्होंने अपनी स्किल्स पर काम किया और पिछले दो साल से बिश बैश लीग में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस प्रदर्शन के दम पर वह टीम में अपनी जगह बना पाए हैं।

टीमें : 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स करी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्क्स स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जे. रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडॉर्फ

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download