comScore

Australia vs India 2nd Test : ऑस्ट्रेलिया 146 रन से जीता, सीरीज 1-1 से बराबर

December 18th, 2018 13:20 IST

हाईलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में नाथन लायन ने 8 विकेट झटके

डिजिटल डेस्क, पर्थ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पर्थ में खेला गया। जहां ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रन से हराया। इस मैच को जीत कर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 1-1 से बराबर भी कर दी है। आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम पांचवें और आखिरी दिन लंच से पहले ही 140 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने 30-30 रन बनाए। हनुमा विहारी ने 28, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए। इसके अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क और नाथन लायन ने तीन-तीन जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 243 रन बनाए और भारत के सामने 287 रन का लक्ष्य रखा था। लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए। भारत को जीत के लिए तब 175 रन ओर बनाने थे।बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 0 और चेतेश्वर पुजारा 4 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली 17 और मुरली विजय 20 रन बनाकर नाथन लियोन का शिकार हुए। अजिंक्य रहाणे 30 रन बनाकर पवेलियन  लौटे। वहीं हनुमा विहारी 24 और ऋषभ पंत 9 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन और जोश हेजलवुड ने दो-दो विकेट झटके, मिशेल स्टार्क ने 1 विकेट लिया। 

चौथे दिन बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही। उस्मान ख्वाजा और टिम पेन ने पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन उस्मान ख्वाजा 72 रन बानाकर मोहम्मद शमी का शिकार हुए। टीम पेन 37, पैट कमिंस 1, नाथन लियोन 5 और मिशेल स्टार्क 14 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। जोश हेजलवुड 17 रन बनाकर नॉट आउट रहे। भारत के लिए सबसे ज्यादा 6 विकेट शमी ने लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 3 और ईशांत शर्मा ने 1 विकेट लिया। 

भारतीय टीम ने रविवार को तीसरे दिन अपनी पहली पारी मेंं 10 विकेट के नुकसान पर 283 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की बढ़त मिली थी। इस बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन की समाप्ती पर 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए और उसकी बढ़त अब 175 रन हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन उस्मान ख्वाजा (41) ने बनाए। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस 20 रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए। एरॉन फिंच चोट लगने के कारण 25 रन बनाकर रिटायर्ड हो गए। इसके बाद शॉन मार्श 5, पीटर हैंडस्कॉम्ब 13, और ट्रेविस हेड 19 रन बनाकर आउट हुए। वहीं उस्मान ख्वाजा 41 और टिम पेन 8 रन बनाकर नाबाद रहे थे। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने दो विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। 

वहीं भारतीय टीम के लिए पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए थे। इस पारी के साथ विराट ने अपना 25वां टेस्ट शतक भी जड़ा। शतक लगाने के बाद कोहली 123 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। वहीं अजिंक्या रहाणे ने 51, ऋषभ पंत ने 36, चेतेश्वर पुजारा ने 24 और हनुमा विहारी ने 20 रन का योगदान दिया। इसके अलावा भारत का कोई खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने 2-2 विकेट लिए। वहीं पैट कमिंस को भी 1 विकेट मिला। 

शनिवार को मैच का दूसरा दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर 172 रन बनाए थे। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया टीम 326 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत की पहली पारी में एक बार फिर भारतीय ओपनर मुरली विजय और के.एल. राहुल टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए। विजय अपना खाता भी नहीं खोल सके और राहुल महज 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने कोहली के साथ मिलकर 74 रन की पार्टनरशिप की और फिर खुद भी स्टार्क का शिकार हो गए।

ऑस्ट्रेलिया ने यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन की समाप्ति पर शुक्रवार को अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए थे। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस और एरॉन फिंच ने शानदार अर्धशतक लगाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 70 रन हैरिस ने बनाए।ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका फिंच के रूप में लगा। फिंच अर्धशतक पूरा करने के बाद 50 रन के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए। वहीं ट्रेविस हेड 58, शॉन मार्श 45, उस्मान ख्वाजा 5 और पीटर हैंडस्कॉम्ब 7 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। भारत के लिए हनुमा विहारी और ईशांत शर्मा ने 2-2 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने 1-1 विकेट लिए। 

कमेंट करें
cKnbV