Australia vs India 2nd Test: कोहली ने जड़ा 25वां टेस्ट शतक, बनाए कई रिकॉर्ड

Australia vs India 2nd Test: virat Kohli hits 25thTest century and breaks many records
Australia vs India 2nd Test: कोहली ने जड़ा 25वां टेस्ट शतक, बनाए कई रिकॉर्ड
Australia vs India 2nd Test: कोहली ने जड़ा 25वां टेस्ट शतक, बनाए कई रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम टेस्ट पारियों में छह शतक लगाने के मामले में कोहली ने सचिन को पिछे छोड़ा
  • कैलेंडर ईयर में साउथ अफ्रीका
  • इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले एशियन बल्‍लेबाज बने कोहली

डिजिटल डेस्क, पर्थ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में विराट कोहली ने अपने करियर का 25वां टेस्ट शतक लगाया। इस टेस्ट शतक के साथ विराट ने कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिए हैं। विराट ने 25 टेस्ट शतक तक पहुंचने के लिए 127 पारियां खेली। इस शतक के साथ ही उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी पिछे छोड़ दिया है। सचिन ने 25 शतक तक पहुंचने के लिए 130 पारियां खेली थी। सबसे कम टेस्ट पारियों में 25 शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन सबसे आगे हैं। उन्होंने 25 शतक लगाने के लिए केवल 68 पारियां खेली थी। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में भारत की पहली पारी में 257 गेंदों में 11 चौंको की मदद से 123 रन बनाए। 

ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम टेस्ट पारियों में छह शतक लगाने के मामले में भी कोहली ने सचिन को पिछे छोड़ दिया है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया में छह शतक लगाने के लिए 20 पारियां खेली थी। वहीं विराट कोहली ने छह शतक मात्र 10 पारी में ही जड़ दिए हैं। वहीं इस मामले में इंग्लैंड के जैक हॉब्स 9 और बॉली हेमॉन्ड 7 शतक के साथ कोहली से आगे हैं। इसके अलावा कोहली टेस्ट क्रिकेट में एक ही कैलेंडर ईयर में साउथ अफ्रीका, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले एशियन बल्‍लेबाज बन गए हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट ने लगातार 2018 और 2017 में 11-11 शतक लगाए हैं। हालांकि एक साल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर 12 शतकों के साथ टॉप पर मौजूद हैं। वहीं इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग 11 शतक के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया में किसी टीम के कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने के मामले में कोहली ने क्लाइव लॉयड की बराबरी कर ली है। दोनों के खिलाड़ियों के नाम 4 शतक है। हालांकि कोहली इस रिकॉर्ड को भी तोड़ने के काफी करीब हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में विराट दूसरे भारतीय हैं। इस लिस्ट में सचिन 20 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं कोहली, जैक हॉब्‍स और ब्रायन लारा 12 -12 शतकों के साथ क्रमश दूसरे, तीसरे और चौथे स्‍थान पर हैं। बतौर कप्‍तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने के मामले में कोहली ने ग्रैम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। स्मिथ के नाम 33 शतक है, जबकि कोहली के नाम 34 शतक हो गए हैं। वहीं पोटिंग 41 शतकों के साथ टॉप पर मौजूद हैं। 

नंबर 4 पर बल्‍लेबाजी करते हुए कोहली सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। कोहली ने 86 पारियों में ऐसा किया है। उनके बाद जैक कैलिस 87, तेंदुलकर 93, जावेद मियांदाद 99 और ब्रायन लारा 100 के साथ क्रमश दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर मौजूद हैं। 

Created On :   16 Dec 2018 11:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story