निवेश के लिए प्रामाणिकता और विश्वसनीयता एक बड़ी ताकत : गडकरी

Authenticity and reliability for investment is a big strength: Gadkari
निवेश के लिए प्रामाणिकता और विश्वसनीयता एक बड़ी ताकत : गडकरी
निवेश के लिए प्रामाणिकता और विश्वसनीयता एक बड़ी ताकत : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। व्यवसाय और उद्योग में निवेश के लिए संसाधनों और तकनीकी ज्ञान की अपेक्षा प्रामाणिकता और विश्वसनीयता सबसे बड़ी ताकत होती है। व्यवसाय को दीर्घकालीन बढ़त दिलाने के लिए प्रामाणिकता, संयम और पारदर्शिता होना आवश्यक है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितीन गडकरी भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज में से एक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  (एन.एस.ई.) की ओर से होटल सेंटर प्वाइंट में आयोजित ‘इनवेस्टर फेयर’ के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर एन.एस.ई. के व्यवस्थापकीय संचालक विक्रम लिमये प्रमुखता से उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि शहर के उद्योजकों, निवेशकों व विद्यार्थियों में निवेश के प्रति जनजागरण लाना इस सम्मेलन का उद्देश्य है। लोगों में वित्तीय निवेश के बारें में जानकारी का अभाव है। बैंक जैसी परंपरागत संस्थाओं में निवेश करने के बजाय व्यवसाय-उद्योग क्षेत्र में निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलेगा और आर्थिक रूप से विकास होगा।


एनएसई निवेशक मेला बना अनोखा मंच

भारत जैसी तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्था को निवेश  तथा ‘स्टार्टअप’ को प्रोत्साहन देना जरूरी है। इसके लिए लघु व मध्यम उद्योजकों को बैंकाें द्वारा साख दिए जाने की  आवश्यकता है। व्यापारियों को भी समय पर कर्ज वापस कर अपनी साख बनाए रखनी चाहिए। एनएसई के एमडी एवं सीईओ विक्रम लिमये ने कहा कि एनएसई निवेशक मेला देशभर के समुदायों के साथ जमीनी स्तर पर हमारे जुड़ाव को मज़बूत बनाने वाला एक अनोखा मंच है। हमें पूरा यकीन है कि विदर्भ के छात्रों, निवेशकों तथा उद्यमियों को समान रूप से एनएसई निवेशक मेले से भरपूर लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि नागपुर की 25 शैक्षणिक संस्थाओं में एन.एस.ई. अकादमी द्वारा आर्थिक साक्षरता विषय पर प्रश्नमंजूषा सत्र का आयोजन किया गया, इनमें से 5 शिक्षा संस्थानों के साथ एन.एस.ई. अकादमी ने  प्रत्यक्ष तथा उद्योग आधारित प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम  शुरू करने के लिए भी करार किया है।


एमओयू का हस्तांतरण किया

 इस अवसर पर एम.एन.पी. इंडस्ट्रीज व बजाज सुपरपैक इंडिया लिमिटेड नामक लघु और मध्यम उद्योग (एन.एस.ई.) कंपनी के ‘इन्फॉरमेशन मेमोरेंडम’ पुस्तिका का विमोचन गडकरी ने किया। उसी प्रकार एन.एस.ई. कंपनियों में एम. के. टैप्स एंड टूल्स, श्रद्धा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स तथा ग्लोबल एजुकेशन लिमिटेड के प्रमुखों को ‘एन.एस.ई. – इमर्ज’ श्रेणी में सूचीबद्ध होने पर प्रमाणपत्र दिया गया। विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व एन.एस.ई. के बीच हुए एमओयू का हस्तांतरण इस दौरान किया गया।

Created On :   14 Jan 2018 10:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story