बिजली दर वृद्धि वापस लेने आटो रिक्शा वाले करेंगे 8 जनवरी को आंदोलन

Auto rickshaw will protest against the rise in electricity rate
बिजली दर वृद्धि वापस लेने आटो रिक्शा वाले करेंगे 8 जनवरी को आंदोलन
बिजली दर वृद्धि वापस लेने आटो रिक्शा वाले करेंगे 8 जनवरी को आंदोलन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सितंबर-2018 में हुई विद्युत दर वृद्धि के विरोध में विद्युत उपभोक्ता व औद्योगिक संगठन राज्यस्तरीय समन्वय समिति तथा महाराष्ट्र चेंबर के बैनर तले पूरे प्रदेश में मोर्चा व विद्युत बिलों की होली जलाने का ऐलान किया गया है। कृति समिति के संयोजक प्रताप होगाडे ने बताया कि, सितंबर 2018 में की गई विद्युत दर वृद्धि तथा पावर फैक्टर पेनाल्टी को निरस्त कर सितंबर-2016 से अगस्त-2018 तक लागू बिजली दरों को मार्च-2020 तक कायम रखने के लिए, साथ ही राज्य सरकार ने जनवरी-2014 में प्रतिमाह 600 करोड़ रुपए के अनुसार 10 माह तक अनुदान दिया था। इसी योजना को सितंबर-2018 से लागू कर मार्च-2020 तक का अनुदान बिजली दरों के लिए औद्योगिक इकाइयों को दे। इसके अलावा जब तक प्रदेश में औद्योगिक विद्युत दर पड़ोसी राज्यों के समकक्ष नहीं आ जाती, तब तक विद्युत दर को स्थिर रखा जाए।

उन्होंने बताया कि, विरोध दर्ज कराने के लिए कृति समिति ने 15 जनवरी तक का कार्यक्रम बनाया है। इसके अनुसार जिला स्तर पर बैठक, सभा आदि लेकर विद्युत उपभोक्ताओं में जन-जागृति की जाएगी। मांग का ज्ञापन मुख्यमंत्री ऊर्जामंत्री व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सौंपा जाएगा। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर मोर्चा का आयोजन होगा व बिजली बिल की होली जलाई जाएगी। सरकार से कोई प्रतिसाद नहीं मिलने पर जनवरी के अंत तक संपूर्ण राज्य में एक साथ आंदोलन शुरू किया जाएगा। बता दें कि बिजली विभाग द्वारा बढ़ाई गई बिजली दर से जहां आम जनता को महंगाई की दोहरी मार पड़ी है, वहीं लघु और मध्यम उद्योजकों को इससे भारी नुकसान उठाना पड़ा है। 

ऑटोरिक्शा चालक 8 जनवरी को करेंगे हड़ताल
8 और 9 जनवरी को होने वाली देशव्यापी हड़ताल को लेकर शहर के सभी समविचारी संगठनों की बैठक हुई। बैठक में तीन सीटर ऑटोरिक्शा चालक संयुक्त संघर्ष समिति ने हड़ताल का समर्थन करते हुए 8 जनवरी को हड़ताल करने का निर्णय लिया। हड़ताल सुबह 8 बजे से 12 बजे तक करेंगे।

Created On :   1 Jan 2019 8:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story