राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो विश्वविद्यालयों को पुरस्कार

Award for two Universities of Maharashtra in National Youth Parliament Competition
राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो विश्वविद्यालयों को पुरस्कार
राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो विश्वविद्यालयों को पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए हुई राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो विश्वविद्यालयों को पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इनमें कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय और मुंबई विश्वविद्यालय शामिल है। केन्द्रीय संसदीय राज्यमंत्री अर्जून राम मेघवाल के हाथों पुरस्कार प्रदान किए गए।

संसदीय मामले मंत्रालय 1997-98 से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए युवा संसद प्रतियोगित का आयोजन कर रहा है। इस योजना के तहत आयोजित 14वीं प्रतियोगिता में उनके प्रदर्शन पर छात्रों एवं संस्थानों को गुरुवार को पुरस्कृत किया गया। पूरे देश से 74 संस्थानों के बीच यह प्रतियोगिता हुई। इनमें 12 विश्वविद्यालय और 2 महाविद्यालयों ऐसे कुल 14 संस्थानों को पुरस्कार दिया गया

पुरस्कार प्राप्त संस्थानों में मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और जबलपुर के नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशु पालन विश्वविद्यालय शामिल है। प्रतियोगिता में जालंधर स्थित डीएवी महाविद्यालय  ने प्रथम स्थान हासिल किया। छात्रों को प्रथम आने पर रनिंग पार्लियामेंटरी शील्ड एवं ट्रॉफी प्रदान की गई जबकि अन्य विश्वविद्यालयो और महाविद्यालयों को उनके संबंधित समूहों में प्रथम आने पर मेरिट ट्रॉफी दी गई।

युवा संसद योजना का उद्देश युवा पीढ़ी को संसद की प्रक्रिया एवं कार्यवाही, बहस एवं चर्चा की तकनीकों से अवगत करना, उनमें नेतृत्व के गुणों, प्रभावी भाषण कला के साथ अन्य गुणों जिनमें सभी लोकतंत्र की विशिष्टता समावेशित करना है।

Created On :   21 Sep 2018 3:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story