comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बाबरी मामला: उमा, आडवाणी समेत कई नेताओं के खिलाफ आज तय होंगे आरोप

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:15 IST

333
0
0
बाबरी मामला: उमा, आडवाणी समेत कई नेताओं के खिलाफ आज तय होंगे आरोप

टीम डिजिटल, लखनऊ: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर स्‍पेशल सीबीआई कोर्ट आज बाबरी मामले में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी समेत कई बड़े नेताओं के खिलाफ आरोप तय करेगी. इनके ऊपर बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश करने, दो धर्मों के लोगों के बीच दुश्मनी पैदा करने, धार्मिक भावनाएं भड़काने, राष्ट्रीय एकता को तोड़ने के आरोप हैं. सुप्रीम कोर्ट ने हाल में बाबरी मस्जिद गिराने की आपराधिक साज़िश का मुकदमा लखनऊ की स्पेशल सीबीआई कोर्ट को सौंप दिया था.


रायबरेली से मामले को लखनऊ स्थानांतरित कर दिया गया, जहां इसी से जुड़ा एक अन्य मामला चल रहा है  सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि स्‍पेशल कोर्ट के पास यह अधिकार होगा कि वह किसी मामले में पूरा न्याय दें. यह अपराध जिसने देश के संविधान के सेक्युलर फेब्रिक्स को हिला दिया वह 25 साल पहले हुआ था. आरोपी इस केस में सही तरह से बुक नहीं किए गए क्योंकि सीबीआई ने आरोपियों को लेकर केस को सही तरीके से ज्वाइंट ट्रायल के लिए आगे नहीं बढ़ाया.  
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मौजूदा वक्त में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह पर केस नहीं चलेगा. पद पर होने की वजह से उन्हें केस से छूट दी गई है. पद से हटने के बाद उन पर केस चल सकता है.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर