पोषण आहार की राशि के लिए भटक रहीं बैग महिलाएं, सचिव और अधिकारी नहीं कर रहे कार्रवाई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पोषण आहार की राशि के लिए भटक रहीं बैग महिलाएं, सचिव और अधिकारी नहीं कर रहे कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, शहडोल। ग्राम पंचायतों के सचिवों की लापरवाही के चलते जिले की बैगा महिलाओं को पोषण आहार योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सोहागपुर जनपद पंचायत अंतर्गत 42 ग्राम पंचायतों से अभी तक बैगा विकास अभिकरण को संशोधित सूची ही नहीं मिली है। योजना के तहत बैगा परिवार की महिला मुखिया को हर माह एक हजार रुपए दिए जाने का प्रावधान है। सूची फाइनल नहीं होने के कारण अगस्त 2018 से राशि का भुगतान नहीं हो पाया है।

सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग की ओर से सीईओ जिला पंचायत को इस संबंध में दो बार पत्र लिखा जा चुका है। वहीं बैगा विकास अभिकरण द्वारा संबंधित सचिवों से दूरभाष पर भी लगातार संपर्क किया गया है, लेकिन सचिवों ने अभी तक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। पत्र में कहा गया है कि सचिवों द्वारा इस कार्य के क्रियान्वयन में अपेक्षित सहयोग नहीं किया जा रहा है, जिससे बैगा महिलाओं के खातों में राशि अंतरित नहीं की जा सकी है। सोहागपुर को छोड़कर अन्य जनपद पंचायतों की सूची विभाग के पास आ चुकी है।

1902 करोड़ का हुआ भुगतान
बैगा विकास अभिकरण से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक योजना के तहत दिसंबर 2017 से जुलाई 2018 तक कुल 1902 करोड़ रुपए का भुगतान बैगा महिलाओं को किया जा चुका है। एक हजार रुपए की राशि महिलाओं के बैंक खातों में अंतरित की जाती है। अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल अगस्त 2018 से दिसंबर 2018 के भुगतान के लिए महिलाओं की सूची के वेरिफकेशन का काम चल रहा है।

दिसंबर 2017 से शुरू हुई है योजना
योजना की शुरुआत दिसंबर 2017 में हुई थी। तब जिलेभर में प्रारंभिक सर्वे कराया गया था। इसमें कुल 24328 हितग्राही चिन्हित किए गए थे। इनमें से 23824 के प्रकरण स्वीकृत किए गए थे। शेष बचे हितग्राहियों के खाता नंबर और नाम में कुछ गड़बड़ी थी, इसलिए उनको पोषण आहार की राशि नहीं मिली थी। इसके अलावा जिले भर में एक हजार से अधिक बैगा महिलाओं के नाम सूची में शामिल ही नहीं किए गए थे। इसी तरह पिछले दो वर्षों में कुछ महिलाओं की मौत हो चुकी है। नए नामों के सत्यापित करते हुए सूची में शामिल करना था, जबकि मृत महिलाओं के नाम सूची से हटाने थे। यह काम सचिवों के माध्यम से होना था।

Created On :   5 March 2019 4:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story