comScore

ABS के साथ लॉन्च हुई Bajaj Pulsar 220F, इन रंगों में होगी उपलब्ध

January 11th, 2019 17:50 IST
ABS के साथ लॉन्च हुई Bajaj Pulsar 220F, इन रंगों में होगी उपलब्ध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में रोड सेफ्टी को लेकर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अप्रैल 2019 से 125 cc या इससे अधिक पावर वाली गाड़ियों में ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) लगााना अनिवार्य है। इसे देखते हुए कंपनियां अपनी बाइक्स को इस सेफ्टी फीचर से लैस कर रही हैं। दोपहियां वाहन निर्माता कंपनी बजाज मोटरसाइकिल ने भी अपनी परफॉरमेंस बाइक Pulsar 220F को ABS के साथ लॉन्च कर दिया है। इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1.05 लाख रुपए रखी गई है, जो इसके नॉन ABS मॉडल से करीब 7 हजार रुपए ज्यादा है। 

नई Pulsar 220F के दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। इसके साथ ही बाइक को सिंगल चैनल एबीएस फीचर से लैस किया गया है। इस बाइक को नया लुक देने के लिए इसमें नए ग्राफिक्स और नए क्रैश गार्ड को जोड़ा गया है। यह बाइक ब्लू, लेजर ब्लैक और क्रोम ब्लैक जैसे रंगों में उपलब्ध होगी। 

इंजन
पहले यह बाइक सिर्फ फ्यूल इंजेक्शन इंजन के साथ आती थी। वहीं अब यह नए कार्ब्युरेटर इंजन के साथ मिलेगी। इसमें 220cc, 4 स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर ऑयल कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 8,500 आरपीएम पर 20.9 बीएचपी की पावर और 7,000आरपीएम पर 18.6 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स एवं कारब्यूरेशन दिया गया है। 

स्पीड
इस बाइक को 0 से 60 किमी की रफ्तार पकड़ने में महज 4.10 सेकंड का समय लगता है। वहीं यह 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में मात्र 0.5 सेकंड का समय लगता है। 

ABS इसलिए जरुरी
जिन बाइक में ABS नहीं होता वे अचानक ब्रेक लगाने पर फिसलती हैं और इस कारण संतुलन बिगड़ने से हादसे होते हैं। वहीं ABS लगने के बाद हादसे की संभावना 20 फीसदी तक कम होती है।दरअसलABS लगे होने से अचानक ब्रेक लगाने पर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम पहियों को लॉक नहीं होने देता। इस बजह से गाड़ी अपना बैलेंस नहीं खोती और रुक जाती है। ऐसे में Pulsar 220F में यह सुविधा मिलने से सुरक्षा बढ़ेगी।
 

कमेंट करें
QFObj