comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब देशभर में बांटा जाएगा गुजरात का बाजरा, केंद्र ने दी अनुमति

BhaskarHindi.com | Last Modified - April 16th, 2018 19:10 IST

1.6k
0
0
अब देशभर में बांटा जाएगा गुजरात का बाजरा, केंद्र ने दी अनुमति

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में लोकप्रिय बाजरा अब देश्भर की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किया जायेगा। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने ज्वार-बाजरा को पौष्टिक अनाज घोषित किया है। इसके पीछे कारण बताया गया है कि ज्वार-बाजरा में मधुमेह रोधी गुण होते हैं।

कृषि मंत्रालय ने बताया है कि पोषण संबंधी जरुरतों को बेहतर करने के लिये सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानि पब्लिक डिस्ट्रीब्युशन सिस्टम में ज्वार-बाजरा को शामिल करने की जांच के लिये केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति ने इन्हें देशभर में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में शामिल करने की सिफारिश की है। केंद्र सरकार ने इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।

भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने सोमवार को जारी अपनी अधिसूचना में कहा है कि सोरधुम यानि ज्वार, पर्ल मिलेट यानि बाजरा, फिंगर मिलेट यानि रागी/मंडुआ, फाक्सटेल मिलेट यानि कांगनी/काकुन, प्रोसो मिलेट यानि चीना, कोटो मिलेट यानि कोदो, बर्नयार्ड मिलेट यानि सावा/सांवा/झंगोरा, छोटी मिलेट यानि कुटकी, टु स्यूडो मिलेट यानि काला गेंहू-कुट्टू तथा अमेरान्थस यानि चौलाई जिनकी पोषक क्षमता बहुत अधिक होता है, को उत्पादन, उपभोग तथा व्यापार के दृष्टिकोण से पौष्टिक अनाज घोषित करती है।

अधिसूचना में बताया गया है कि मिलेट यानि ज्वार, बाजरा, रागी आदि में देश की खाद्य एवं पोषण संबंधी सुरक्षा में योगदान देने की बहुत अधिक क्षमता है और इस प्रकार ये न केवल पोषक तत्वों का भण्डार है बल्कि ये जलवायु लोचशीलता (क्लाईमेट रेसीलिएन्ट) वाली फसलें भी हैं और इनमें अद्भुत पोषण संबंधी विशेषतायें भी हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर