शार्ट सर्किट से प्लायवुड फैक्ट्री हुई खाक, लाखों का नुकसान

Balaghat: fire broke out in plywood factory due to short circuit
शार्ट सर्किट से प्लायवुड फैक्ट्री हुई खाक, लाखों का नुकसान
शार्ट सर्किट से प्लायवुड फैक्ट्री हुई खाक, लाखों का नुकसान

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। ग्रामीण थाना अंतर्गत खुरसोड़ी स्थित एलवी पेनल्स नाम से संचालित प्लायवुड फैक्ट्री में आग लग गई। जिससे उसमें रखी महंगी मशीनों सहित रॉ-मटेरियल और निर्मित सामग्री जलकर खाक हो गई। हालांकि आग की कोई ठोस वजह सामने नहीं आई है, लेकिन आशंका जाहिर की जा रही है कि शार्ट सर्किट से फैक्ट्री में आग लगी है। फैक्ट्री में आगजनी से लगभग 25 से 30 लाख रूपये के नुकसान की बात फैक्ट्री मैनेजर संदीप पशीने ने बतायी है।

सुबह की है घटना 
घटना सुबह 11 से 12 बजे के बीच की बताई जा रही है, जब व्यवसायी चितरंजन वेगड़ की प्लायवुड फैक्ट्री को आग ने अपने आगोश में ले लिया। बताया जाता है कि उस दौरान फैक्ट्री में लगभग 10-12 मजदूर काम कर रहे थे। फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों ने देखा कि फैक्ट्री में रखे भुसे से आग की चिंगारी निकल रही है।इसके पहले कि मजदूर आग को बुझाने में कामयाब होते, आग ने गर्मी और हवा के कारण फैलकर पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने की जानकारी मिलने के बाद मैनेजर संदीप पशीने ने नगरपालिका को इसकी जानकारी दी, जहां से पहुंचे फायर वाहन की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। आग इतनी ज्यादा थी कि आग को बुझाने 5 टैंकर की जरूरत पड़ी। 

घंटे भर में सब कुछ हो गया स्वाहा
दमकल कर्मियों की एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, लेकिन तब तक तक फैक्ट्री में रखी मशीनें, रॉ-मटेरियल और निर्मित सामग्री पूरी तरह जलकर खाक हो गई थी। बताया जाता है कि आग में जलने से फैक्ट्री में रखी प्रेस मशीन,केबल, मोटर इलेक्ट्रानिक, छन्ना मशीन, डीसी मशीन, 30 हार्सपावर की 1 मोटर, 10 हार्सपावर की 5मोटर, पांच हार्स पावर 4 मोटर, वायरिंग, अप्लीकेटर, 3 एगजम, 5 लाख रुपए का रॉ-मटेरियल और लगभग 5 लाख का बना हुआ प्लायवुड सामग्री जलकर खाक हो गई। 

फैक्ट्री नियमों के तहत आगजनी जैसी दुर्घटना के लिए जो तैयारी फैक्ट्री में आग बुझाने को लेेकर होनी चाहिये थे, उसके नहीं होने से नुकसान का आंकड़ा बढ़ा है, बताया जाता है कि फैक्ट्री में आग बुझाने के संसाधन नहीं थे और जो नजर आ रहे थे, वह भी किसी काम के नहीं थे। आग लगने के बाद यदि संसाधन मौजूद होते, तो निश्चित ही आगजनी की घटना को बढऩे और नुकसान को कम किया जा सकता था।
 

Created On :   22 May 2019 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story