भारत-बांग्लादेश के बीच बंधन एक्सप्रेस, मोदी-हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दिखाई हरी झंडी

Bandhan Express between India-Bangladeshi,Modi-Hasina flagged off
भारत-बांग्लादेश के बीच बंधन एक्सप्रेस, मोदी-हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दिखाई हरी झंडी
भारत-बांग्लादेश के बीच बंधन एक्सप्रेस, मोदी-हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दिखाई हरी झंडी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम मोदी और बाग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने मिलकर आज बंधन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। दोनों देशों के पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए दोस्ती रेल आगे बढ़ाई। उस दौरान पं. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम में दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई और इसमें सीएम मामता के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी जुड़ी हुई थीं। बता दें, बंधन एक्सप्रेस पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बांग्लादेश के इंडस्ट्रियल सिटी खुलना के बीच चलेगी। 


इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि विकास और सम्पर्क दोनों एक साथ जुड़े हुए हैं और हम दोनों देशों के बीच जो सदियों पुराने एतिहासिक संबंध हैं, खासतौर पर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोगों के बीच, उन्हें मजबूत करने की दिशा में आज हमने कुछ और कदम उठाए हैं।

 

                                               Image result for bandhan express

साथ ही पीएम ने साउथ एशिया सेटेलाइट के लॉन्च का जिक्र करते हुए कहा कि "कुछ समय पहले हमने साउथ एशिया सैटेलाइट के लॉन्च के वक्त इसी तरह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। पिछले साल हमने मिलकर पेट्रापोल ICP का उद्घाटन भी इसी प्रकार किया था। आज हमारी कनेक्टीविटी को मजबूत करने वाले महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन हमने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

पीएम मोदी ने कहा कि इस रेल सेवा से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोगों के बीट संपर्क आसानी से हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि आज दो रेल पुलों का भी उद्घाटन किया है। लगभग 10 करोड़ डॉलर की लागत से बने ये पुल बांग्लादेश के रेल संपर्क को मजबूत करने में सहायक होंगे। मोदी ने आगे कहा कि बांग्लादेश के विकास कार्यों में भारत की साझेदारी एक गर्व का विषय है। मोदी ने कहा कि विकास और संपर्क एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, पड़ोसी देशों के नेताओं के साथ संबंध पड़ोसियों जैसे ही होने चाहिए।

मैत्री एक्सप्रेस के बाद बंधन एक्सप्रेस से और मजबूत होंगे रिश्ते

                                                 Image result for bandhan express

-बांग्लादेश की राजधानी ढाका और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के बीच मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन पहले से ही चल रही है। अब बंधन एक्सप्रेस के शुरू होने से दोनों देशों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी। 
-पीएम मोदी ने कहा कि मेरा शुरू से ही मानना रहा है कि पड़ोसी देशों के नेताओं के बीच सही मायने में पड़ोसियों जैसे संबंध होने चाहिए। जब मन किया तो बात होनी चाहिए, यात्रा होनी चाहिए। इस सबमें हमें प्रोटोकॉल के बंधन में नहीं रहना चाहिए। 
-आज शुरू हुई कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस के यात्रियों को काफी सुविधा होगी। इससे उन्हें कस्टम और आव्रजन में आसानी होगी, बल्कि उनकी यात्रा के समय में भी 3 घंटे की बचत होगी। 
-मोदी ने कहा कि मैत्री और बंधन, इन दोनों रेल सुविधाओं के नाम भी हमारे साझा दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। 

Created On :   9 Nov 2017 9:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story