टेस्ट मैच में पहली बार बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, शाकिब ने लिए 10 विकेट

Bangladesh wins its first ever test against Australia by 20 runs
टेस्ट मैच में पहली बार बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, शाकिब ने लिए 10 विकेट
टेस्ट मैच में पहली बार बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, शाकिब ने लिए 10 विकेट

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में खेली जा रही ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज में बांग्लादेश ने पहला मुकाबला जीतकर सीरीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है। बड़े ही रोमांचक मुकाबले को बांग्लादेश ने सिर्फ 20 रनों से जीत लिया। 265 रनों का टारगेट चेज़ करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत काफी अच्छी थी, लेकिन उसके बाद बांग्लादेश बॉलरों ने अपना करिश्मा दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम को 244 रनों पर ही ढ़ेर कर दिया। इस मैच में बांग्लादेश की तरफ से हीरो रहे शाकिब अल हसन। शाकिब ने दोनों पारियों को मिलाकर इस टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए। 

कैसे पलटा खेल? 

तीसरे दिन 265 रनों का टारगेट चेज़ करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम का स्कोर शाम तक 109 रन पर 2 विकेट था और जब बुधवार को यानी चौथे दिन जब ऑस्ट्रेलिया ने खेलना शुरु किया तो माना जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले को आसानी से जीत लेगी। चौथे दिन टीम का स्कोर 158 रन पर पहुंचा ही था कि तभी बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को आउट कर दिया। वॉर्नर ने शानदार 112 रनों की पारी खेली थी, इस दौरान उन्होंने 16 चौके और 1 छक्का लगाया था। वॉर्नर के आउट होते ही कप्तान स्टीव स्मिथ भी 37 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद तो ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बह गई और 244 रनों पर ऑलआउट हो गई।

मैच के हीरो रहे शाकिब अल हसन

दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर में से एक शाकिब अल हसन इस मैच के हीरो रहे। उन्होंने दोनों पारियों में 5-5 विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने पहली पारी में शानदार 84 रनों की पारी खेली। हालांकि दूसरी पारी में वो बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा पाए लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने पहली पारी की ही तरह कमाल दिखाया और कंगारुओं को चलता किया। 

पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

साल 2000 में टेस्ट का दर्जा मिलने के बाद से बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को कभी नहीं हराया था। इससे पहले दोनों देशों के बीच सिर्फ 4 टेस्ट मैच खेले गए थे, जिसमें से एक भी मैच बांग्लादेश ने नहीं जीता था। 2003 में बांग्लादेश टीम ऑस्ट्रेलिया गई थी, जहां दोनों टीमों ने 2 टेस्ट खेले लेकिन बांग्लादेश एक भी नहीं जीत पाई। इसके बाद 2006 में ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश दौरे पर आई लेकिन इस बार भी दोनों टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने ही जीते। इसके बाद 2017 में ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर बांग्लादेश दौरे पर आई है, जिसका पहला मुकाबला बांग्लादेश ने जीत लिया है। 

Highlights-

Bangladesh : 260 और 221

Australia : 217 और 244

 

Created On :   30 Aug 2017 9:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story