महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक भर्ती का मामला : चयन हो गया, नियुक्ति के लिए तरस रहे युवा

Bank recruitment selection is done, youth longing for appointment
महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक भर्ती का मामला : चयन हो गया, नियुक्ति के लिए तरस रहे युवा
महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक भर्ती का मामला : चयन हो गया, नियुक्ति के लिए तरस रहे युवा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) महाराष्ट्र समेत देश भर के ग्रामीण बैंकों में पद भर्ती करने का काम करती है। आईबीपीएस ने गत वर्ष पद भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर जनवरी 2019 में महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक के लिए 170 अधिकारियों का चयन किया। पांच महीने होने के बावजूद चयनित उम्मीदवारों की बैंक में अब तक नियुक्ति नहीं हो सकी है। चयनित उम्मीदवार नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे है। 
  
महाराष्ट्र समेत देश के सभी राज्यों में ग्रामीण बैंक है। इन बैंकों का फोकस किसानों पर होता है। सरकार की तरफ से किसानों के लिए चलाई जानेवाली योजनाओं का लाभ किसानों को देने की जिम्मेदारी इन बैंकों पर होती है। आईबीपीएस ने अगस्त 2018 में महाराष्ट्र समेत देश भर के ग्रामीण बैंकों के लिए पद भर्ती निकाली थी। महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक (एमजीबी) में प्रोबेशनरी आफिसर (पीओ) के 170 व क्लर्क के 175 पदों के लिए भर्ती निकाली थी। अगस्त 2018 में प्री परीक्षा हुई आैर अक्टूबर में मुख्य परीक्षा हुई। परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों का नवंबर 2018 में पर्सनल इंटरव्यू हुआ। आईबीपीएस ने 1 जनवरी 2019 को चयनित उम्मीदवारों का रिजल्ट जाहिर कर दिया। क्लर्क के लिए चयनित उम्मीदवारों को बैंक में नौकरी मिल गई, लेकिन पीओ के लिए चयनित उम्मीदवार अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे है। आईबीपीएस या एमजीबी की तरफ से पिछले पांच महीने से इन्हें कोई जवाब नहीं मिला। पीओ के लिए जिन उम्मीदवारों का चयन हुआ है, उनमें नागपुर के दो दर्जन से ज्यादा युवा शामिल है। 

चयनित युवाओं ने बताया कि सारी प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद नियुक्ति में विलंब गंभीर बात है। नागपुर के इन युवाओं का कहना है कि सवाल उठाने पर नियुक्ति के समय परेशानी होने का खतरा है। इसलिए हर उम्मीदवार चुपचाप बैठा है। चयनित युवाओं को नौकरी की सख्त जरूरत है। 

 जुलाई के बाद हो सकता हैं काम

एचआर महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक औरंगाबाद अविनाश कामटकर के मुताबिक 170 युवाओ का चयन हो चुका है। गत वर्ष जो उम्मीदवार रिजर्व लिस्ट में था, उसने आपत्ती दर्ज कराने की सूचना है। इसी आपत्ती को ध्यान में रखकर आईबीपीएस ने जरूरी कदम उठाए है। बैंक ने आईबीपीएस को मेल भेजकर स्थिति स्पष्ट कर जरूरी दिशानिर्देश जारी करने की गुजारिश की है। जिस उम्मीदवार ने आपत्ती उठाई है, उस मामले में जुलाई में कोर्ट में तारीख है। बैंक को उम्मीदवारों की जरूरत है आैर नियुक्ति शीघ्र हो इसलिए हम प्रयासरत है। जुलाई के बाद नियुक्तियां हो सकती है।

Created On :   19 May 2019 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story