comScore
Dainik Bhaskar Hindi

देशभर के 30 बैंक आज हड़ताल पर, 10 लाख कर्मचारी नहीं करेंगे काम

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 26th, 2018 16:12 IST

5.7k
0
0
देशभर के 30 बैंक आज हड़ताल पर, 10 लाख कर्मचारी नहीं करेंगे काम

News Highlights

  • 21 सरकारी और 9 निजी पुराने बैंकों में हड़ताल
  • अधिकारियों की 5 और कर्मचारियों की 4 यूनियन शामिल
  • 8 प्रतिशत वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं बैंक कर्मचारी


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन की अपील पर आज (बुधवार को) देशभर के बैंक हड़ताल पर हैं। देश के 21 सरकारी और 9 निजी पुराने बैंकों के 10 लाख कर्मचारी हड़ताल के दौरान काम नहीं करेंगे। इस देशव्यापी हड़ताल में अधिकारियों की 5 और कर्मचारियों की 4 यूनियन शामिल हैं। हड़ताल वेतन बढ़ोतरी की मांग और सरकारी बैंकों के मर्जर के विरोध में रखी गई है, जिसमें करुर वैश्य, धनलक्ष्मी, कर्नाटका, लक्ष्मीविलास और फेडरल बैंक भी शामिल है।  

बता दें कि सरकार ने विजया बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और देना बैंक के मर्जर का फैसला लिया है, जिसका विरोध कर्मचारी यूनियन कर रही हैं। इसके साथ ही इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने 8 प्रतिशत वेतन बढ़ाने  का प्रस्ताव भी सरकार के सामने रखा है। बैंक यूनियनों का तर्क है कि बैंकों में जनता का भी हिस्सा है। इसलिए, कोई भी बड़ा कदम सरकार अकेली नहीं उठा सकती है। उनकी मांग है कि कोई भी बड़ा निर्णय चर्चा करने के बाद ही लिया जाना चाहिए।


कर्मचारी यूनियनों के मुताबिक बैंक लगातार ऑपरेटिव लाभ कमा रहे हैं, लेकिन सरकार की गलत नीतियों के कारण ये हिस्सा NPA की प्रोवेजनिंग में ही व्यर्थ हो जाता है, इसलिए बैंक घाटे में आ जाते हैं। यूनियनों के मुताबिक बैंकों को होने वाले घाटे के लिए कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है, फिर भी उनकी तनख्वाह में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। 

हफ्ते भर के अंदर दूसरी हड़ताल
बता दें कि सप्ताह भर के अंदर ये दूसरी हड़ताल है। शुक्रवार को भी बैंक कर्मचारी  हड़ताल पर थे। इसके बाद शनिवार और रविवार को छुट्टी थी। सोमवार को बैंक खुलने के बाद मंगलवार को क्रिसमस की छुट्टी थी। इस कारण ही  पिछले 5 दिनों में बैंक में सिर्फ एक ही दिन काम हुआ है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download