ओबामा की Facebook को वार्निंग, जकरबर्ग से कहा- रोको फेक न्यूज

Barack Obama warned Mark Zuckerberg about impact of fake news
ओबामा की Facebook को वार्निंग, जकरबर्ग से कहा- रोको फेक न्यूज
ओबामा की Facebook को वार्निंग, जकरबर्ग से कहा- रोको फेक न्यूज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने फेसबुक पर चल रही फेक खबरों से पनप रहे विवाद को रोकने के लिए Facebook के संस्थापक और सीईओ मार्क जकरबर्ग को वार्निंग दी है। ओबामा ने व्यक्तिगत रूप से कहा कि जकरबर्ग फेक ख़बरों को रोकने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाएं।

क्या है मामला
Facebook पर आरोप है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के पीछे फेक न्यूज आर्टिकल्स का बड़ा योगदान है। इसी बात को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जकरबर्ग से बात की और उन्हें चेतावनी दी है। बता दें कि अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में करीब 1 लाख डॉलर के रूसी पॉलिटीकल ऐड चले थे। इस बात की जानकारी फेसबुक ने दी है। ये विज्ञापन 2015 से 2017 के बीच चलाए गए थे जिनकी संख्या करीब 3000 थी। इन विज्ञापनों की वजह से डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव कैंपन को काफी फायदा पहुंचा था।

ओबामा ने क्या कहा
पूर्व राष्ट्रपति ने इन फेक खबरों के बारे में कहा कि "अगर हम तथ्यों को लेकर गंभीर नहीं हैं। अगर हम गंभीर और प्रोपगैंडा बहसों को अलग नहीं कर सकते, तो ये एक बड़ी समस्या है।" सूत्रों की मानें तो इससे पहले भी ओबामा पिछले साल 19 नवंबर को पेरु में फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग से मिल चुके थे। इस दौरान भी सोशल मीडिया पर चल रही फेक न्यूज को लेकर बातचीत हुई थी।

"FB पर फेक न्यूज एक बड़ी समस्या"
इन फेक न्यूज आर्टिकल्स पर मार्क जकरबर्ग ने कहा कि "फेसबुक पर फेक न्यूज आर्टिकल्स एक समस्या तो है, लेकिन ये इतने बड़े स्तर पर फैली है कि उन्हें ढूंढना मुश्किल है। यूएस गवर्नमेंट की तरह फेसबुक सोशल मीडिया पर चल रही फर्जी खबरों और उस पर राजनीतिक दबाव का पूर्वानुमान नहीं लगा सकता। ऐसे में फेसबुक के लिए इस समस्या से निपटना मुश्किल होगा।" जकरबर्ग ने यह भी कहा कि अगले साल में हम इस मसले पर काम करने वाली टीम की संख्या दोगुनी कर देंगे। कुल मिलाकर हम समाज की सुरक्षा में जुटी अपनी टीमों में 250 और लोगों को जगह देंगे।

फेसबुक ने जारी की एडवायजरी
फेक न्यूज को रोकने के लिए फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए एक एडवायजरी भी जारी की है जिसमें फेक न्यूज को रोकने के लिए टिप्स दिए गए हैं। ये हैं वो टिप्स...
-खबरों की हेडलाइन्स पर जरुर रखें ध्यान।
- URL को ध्यान से देंखे।
- लेखक के सोर्स की अच्छी तरह से जांच कर लें।
- फॉन्टस को अच्छी तरह से देख लें।
- इमेज़ के सोर्स को एक बार चेक कर लें।
- खबरों की तारीख को एक बार जरुर चेक कर लें।
- न्यूज को क्रास चेक जरुर करें।
- विश्वसनीय खबरों को साझा करें।
- URL को अच्छी तरह से जांच लें।
- ये जरुर चेक कर लें कि खबर, खबर है या जोक।
 

Created On :   25 Sep 2017 2:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story