बार्डस्ले स्कूल को लौटाना होगी अधिक वसूली गई फीस , कलेक्टर ने जारी किए आदेश

Bardsley school have to return the extra amount received by parents
बार्डस्ले स्कूल को लौटाना होगी अधिक वसूली गई फीस , कलेक्टर ने जारी किए आदेश
बार्डस्ले स्कूल को लौटाना होगी अधिक वसूली गई फीस , कलेक्टर ने जारी किए आदेश

डिजिटल डेस्क, कटनी। नगर में संचालित अंग्रेजी माध्यम के बार्डस्ले स्कूल को अधिक वसूली गई फीस अभिभावकों को लौटाना होगी। अभिभावकों की शिकायत पर कलेक्टर द्वारा कराई गई जांच में छात्रों से 10 प्रतिशत से अधिक फीस वसूलने की पुष्टि हुई है। जिस पर कलेक्टर केवीएस चौधरी ने वर्ष 2018-19 में की गई फीस वृद्धि में से 10 प्रतिशत वृद्धि से अधिक ली गई राशि छात्रों के माता-पिता अथवा अभिभावकों को लौटाने के निर्देश दिए हैं।

अधिनियम का उल्लंघन प्रमाणित
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार अशासकीय विद्यालय बार्डस्ले हायर सेकेण्डरी स्कूल कटनी द्वारा फीस वृद्धि कर अतिरिक्त फीस वसूलने की शिकायत छात्रों के अभिभावकों द्वारा की गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा चार सदस्यीय निरीक्षण समिति गठित कर इसकी जांच कराई गई। जिसमें विद्यालय द्वारा मध्यप्रदेश निजी विद्यालय फीस एवं संबंधित विषयों की विनिमयन अधिनियम 2017 के उपबंधों का उल्लंघन किया जाना पाया गया।

10 प्रतिशत से ज्यादा वसूली फीस
जिला शिक्षा अधिकारी के जांच प्रतिवेदन अनुसार जिला स्तरीय समिति के विचारण में पाया गया कि बार्डस्ले हायर सेकेण्डरी स्कूल कटनी (अंग्रेजी माध्यम) के प्रबंधन/ प्राचार्य द्वारा की गई फीस वृद्धि (मध्यप्रदेश निजी विद्यालय फीस एवं संबंधित विषयों का विनिमयन) अधिनियम 2017 में वर्णित नियमों के अनुक्रम में नहीं की गई है। समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि वर्ष 2018-19 के लिए संस्था में अध्ययनरत छात्रों से प्राप्त किए गए शुल्क में पूर्ववत् सत्र 2017-18 में लिए जा रहे शुल्क में अधिकतम 10 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है।

इससे अधिक की शुल्क वृद्धि संस्था द्वारा वर्ष 2018.19 में की गई है, तो शुल्क वृद्धि को अधिनियम के तहत छात्रों या उनके माता.पिताए अभिभावकों को नियम विरुद्ध अधिक राशि संग्रहण कर अवधारित राशि को वापस करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर के.वी.एस. चौधरी ने वर्ष 2018-19 में की गई फीस वृद्धि में से 10 प्रतिशत वृद्धि से अधिक ली गई राशि छात्रों के माता-पिता अथवा अभिभावकों को लौटाने के निर्देश दिए हैं।

 

Created On :   17 July 2018 8:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story