जीतकर भी बाज़ीगर बने विजेंदर, चीन के साथ अमन के नाम किया अपना टाइटल

Battleground Asia : Vijender Singh defeat Chinese boxer Zulpikar
जीतकर भी बाज़ीगर बने विजेंदर, चीन के साथ अमन के नाम किया अपना टाइटल
जीतकर भी बाज़ीगर बने विजेंदर, चीन के साथ अमन के नाम किया अपना टाइटल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने चीनी बॉक्सर जुल्पिकार  मैमतअली को हराकर WBO मिडिलवेट चैंपियनशिप के दो खिताब अपने नाम कर लिए हैं। विजेंदर ने मैमतअली को हराकर अपने प्रोफ़ेशनल करियर की लगातार नौंवीं फ़ाइट जीती है। जीत के बाद उन्होंने भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव को कम करने का पैगाम दिया। विजेंदर ने कहा कि मैं यह टाइटल मैमतअली को देना चाहता हूं ताकि भारत-चीन सीमा पर शांति का पैगाम जाए।

बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता रहे विजेंदर की यह फाइट देखने मुंबई में भारी भीड़ थी। विजेंदर को देखने के लिए कई बॉलीवुड सितारे भी आए थे, जिनमें अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, सोनु सूद शामिल थे। बाबा रामदेव भी इस दौरान स्टेडियम में मौजूद थे।

मुकाबला टक्कर का था। लेकिन 10 राउंड तक चले इस मुकाबले में आखिरकार विजेता विजेंदर रहे। । दोनों खिलाड़ियों के बीच यह डबल खिताबी मुकाबला था। इस मुकाबले में डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन विजेंदर और डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट चैम्पियन जुल्पीकार के मौजूदा खिताब दांव पर थे। इस जीत के साथ दोनों ही टाइटल अब विजेंदर के पास रहेंगे।

राउंड-1 से राउंड-10 तक ऐसे चले मुक्के

  • पहला राउंड- दोनों ही बॉक्सरों ने रक्षात्मक खेल दिखाया
  • दूसरा राउंड- विजेंदर ने चीनी बॉक्सर पर अटैक शुरू कर दिया. 
  • तीसरे और चौथे राउंड- बराबरी की टक्कर देखने को मिली। दोनों ने एक-दूसरे पर जमकर मुक्के बरसाए, लेकिन ज़्यादातर समय विजेंदर हावी रहे।
  • पांचवा राउंड- विजेंदर ने ज़ोरदार अटैक किया। उनके अपर कट का जबाव जुल्फिकार के पास नहीं था।
  • छठा राउंड- जुल्फिकार को छठे राउंड में चेतावनी मिली. जुल्फिकार को गलत शॉट लगाने के लिए प्वाइंट्स गंवाने पड़े.
  • सातवां और आठवां राउंड- जुल्फिकार ने जोरदार अटैक किया। विजेंदर ने भी बराबरी से जवाब दिया। विजेंदर थके हुए नज़र आए।
  • नौवां राउंड- जुल्फिकार के ग़लत पंच की वजह से मैच रुका।
  • दसवां राउंड- विजेंदर संघर्ष करते दिखे और जुल्फिकार ने अटैक जारी रखा। जजों ने प्वाइंट्स के आधार पर विजेंदर को विजेता घोषित किया।

जीत के बाद विजेंदर ने कहा कि उन्हें पहले लगा था कि यह चीनी माल ज्यादा नहीं चलेगा पर यह फाइट उम्मीद से बहुत अच्छी चली। विजेंदर ने कहा कि चीनी मुक्केबाज ने अपनी फाइट से उन्हें आश्चर्य में डाल दिया।

Created On :   5 Aug 2017 6:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story