अंडर 19 वर्ल्ड चैंपियन बना भारत, BCCI ने की पैसों की बरसात

Bcci Announces Prize Money For Victorious India U19 World Cup Team
अंडर 19 वर्ल्ड चैंपियन बना भारत, BCCI ने की पैसों की बरसात
अंडर 19 वर्ल्ड चैंपियन बना भारत, BCCI ने की पैसों की बरसात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम ने एक बार फिर ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है। आस्ट्रेलिया को हराकर टूर्नामेंट की शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में भी आस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त देते हुए वर्ल्डकप अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम पर धनवर्षा होने लगी है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खिलाड़ियों, कोच और सपोर्ट स्टाफ पर परफॉर्मेंस से खुश होकर टि्वटर पर धनवर्षा करने का ऐलान कर दिया। 

बीसीसीआई ने अंडर-19 के कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख का इनाम देने की घोषणा की है। वहीं टीम के सभी खिलाड़ियों को 30-30 लाख रुपये और सपॉर्ट स्टाफ को 20-20 लाख रुपये इनाम राशि के तौर पर मिलेंगे। 

ऐसा रहा मैच
आस्ट्रेलिया के दिए 217 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 38.5 ओवरों में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से मनजोत कालरा ने आतिशी पारी खेलते हुए शानदार शतक लगाया। इससे पहले ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत एडवर्ड्स और ब्रायंट ने की, लेकिन उनका ये फैसला गलत साबित हुआ।

 


आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। ईशान पोरेल ने आस्ट्रेलियाई टीम को दो शुरुआती झटके दिए। इसके बाद जोनाथन मेरलो ने पारी को संभाला। हालांकि दूसरी तरफ से विकेट गिरते रहे। खतरनाक साबित हो रहे मेरलो को 76 रन के निजी स्कोर पर अनुकूल रॉय ने पवैलियन लौटा दिया। इस तरह पूरी आस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 216 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरह से ईशान पोरेल,कमलेश नागरकोटी, शिवा सिंह , अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट और एक विकेट शिवम मावी को मिला। 

उल्लेखनीय है कि भारत ने इससे पहले यह खिताब साल 2000, 2008, 2012 में अपने नाम किया था। टीम इंडिया ने पहली बार साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कैप्टेंसी में जीता था। ये मैच श्रीलंका में हुआ था. इसके बाद 2008 में विराट कोहली की कैप्टेंसी में और आखिरी बार 2012 में उनमुक्त चंद की कैप्टेंसी में जीता था। 

 

Created On :   3 Feb 2018 11:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story