ये गलत आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती 

Beauty Tips : Your these wrong habits can spoil your Beauty
ये गलत आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती 
ये गलत आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती 

डिजिटल डेस्क। सुंदर और चमकिली त्वचा भला कौन नहीं चाहता। आपकी त्‍वचा का स्‍वास्‍थ्‍य उसकी देखभाल और पोषण पर निर्भर करता है, लेकिन कई बार इसकी वजह कुछ और ही होती है, जो आप समझ भी नहीं पाते और अंजाने में करते जाते हैं। तरह- तरह के स्किन प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं तो हो सकता है आपकी हर दिन की कुछ गलत आदतों का असर आपकी स्किन पर पड़ रहा हो और आपको इसके बारे में कुछ पता भी न हो। घरेलू नुस्खे और मेकअप प्रॉडक्ट्स पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने की बजाए अपनी डेली हैबिट्स पर एक बार नजर डालें, हो सकता है आपके बदरंग चेहरे और स्किन की वजह आपकी अपनी गलत आदतें हों। सही देखभाल और पर्याप्‍त पोषण से आप त्‍वचा की खोई चमक भी वापस पा सकते हैं। लेकिन रोजमर्रा के जीवन में आने वाली कई चीजें हमारी त्‍वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। 


गर्म शॉवर लेना
नॉर्मली हर किसी को गर्म पानी से नहाने से आराम महसूस होता है, लेकिन यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर आपके चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है।अगर आप चेहरे के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा पर मौजूद नैचुरल ऑयल धूल जाता है जिससे त्वचा ड्राई हो जाती है। इसलिए अगली बार जब भी आप में गर्म शॉवर लेने जायें तो अपने चेहरे का ध्‍यान रखें।


बार-बार कॉस्मेटिक्स बदलना
बार-बार सौंदर्य उत्‍पादों को बदलना आपकी त्‍वचा की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता है। त्वचा की रंगत को उसकी पीएच वैल्यू प्रभावित करती है। और जरूरी नहीं कि बार-बार अलग-अलग पीएच वैल्यू के उत्पाद के हिसाब से आपकी त्वचा एडजस्ट हो। इसके अलावा कई बार बार-बार अलग-अलग तरह के कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से त्वचा पर रैशेज और पिंपल की समस्या बढ़ जाती है। बेहतर तरीका यह है कि आप अच्छी ब्रांड के उत्पाद लगाएं और हमेशा पीएच वैल्यू देखकर ही कॉस्मेटिक्स खरीदें। बार-बार कॉस्मेटिक्स बदलना समझदारी नहीं है। इसके आलावा बार- बार स्क्रब करने से भी बचें।

सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल न करना
लंबे समय तक धूप में रहने से सूरज की यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यह त्‍वचा में एजिंग और पिग्मेंटेशन का एक बडा कारण होता हैं। साथ ही यह त्वचा के कोलेजन को क्षति पहुंचाती हैं। और त्वचा के कैंसर तक का खतरा भी बढ जाता है। इसलिए हमेशा धूप में निकलने से पहले अपनी त्‍वचा अच्‍छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाना कभी न भूलें।

होंठ काटना
यह सुनने में थोड़ा हास्‍यास्‍पद लग सकता है। लेकिन कुछ लोगों को अपने होंठ काटने की आदत होती है और यह आदत त्‍वचा से संबंधित होती है। न केवल यह होंठों को डिहाइड्रेट करती है, बल्कि इससे पूरे चेहरे की त्‍वचा को प्रभावित होती है।

 
कील मुहांसों को दबाना
अक्‍सर मुंहासों के दिखने पर हम उसे दबा देते है। लेकिन ऐसा करने से बैक्‍टीरिया त्‍वचा के छिद्रों में चले जाते हैं, और संक्रमण पैदा कर त्‍वचा पर दाग-धब्बे छोड़ देते हैं। इसलिए त्‍वचा से गंदगी और तेल को साफ करने के लिए त्वचा किसी माइल्‍ड फेसवॉश से दिन में दो बार धोएं। रोजमर्रा की इन सब आदतों से आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। इसलिए स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए इन आदतों को छोड़ना ही बेहतर है। 


 

Created On :   21 Jan 2019 10:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story