comScore

बीजिंग में बनाया जा रहा है पहला रोबोटिक पार्किंग सिस्टम


डिजिटल डेस्क,चीन। आमतौर पर पार्किंग के लिए लोगों को कितना परेशान होना पड़ता है, ये तो आप सभी जानते होंगे। ये एक ऐसी आम समस्या है जो हर कहीं देखने को मिल ही जाएगी, लेकिन बात करें चीन की जो टेक्नोलॉजी के मामले में हमेशा आगे रहता है। इन दिनों चीन के बीजिंग में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रोबोटिक पर्किंग सिस्टम लैस बनाने की तैयारी चल रही है। 

बीजिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आईटी विभाग के इंजीनियर बा जनरल के कहे अनुसार इस पार्किंग में करीब 132 गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी। इन गाड़ियों को पार्क करने का काम यहां लगे आठ रोबोट करेंगे। इस सिस्टम का ट्रायल अभी चल रहा है। जो इस महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा। 

बा जनरल के मुताबिक ये रोबोट्स 3.5 मीट्रिक टन का भार उठा सकते हैं। जो एक बार चार्ज होने पर छह घंटे तक लगातार काम कर सकते हैं। इसके साथ ही डिस्चार्ज होने पर ये रोबोट खुद ही रिचार्ज होने के लिए चार्जिंग स्टेशन पर जा भी सकेंगे। इन रोबोट को कारों संबंधी समस्या निपटाने में सक्षम बनाया गया है। जो सिर्फ एक मिनट में कार को पार्क कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप कार पार्क करके भूल गए कि कहां की थी, तो आपको अपनी कार का पता करने के लिए सिर्फ पार्किंग टिकट स्कैन करने या कार पिकअप टर्मिनल पर कार नंबर दर्ज कराना होगा। इससे आपको अपनी कार का अपने-आप पता चल जाएगा, क्योंकि स्मार्ट पार्किंग में क्यूआर कोड की व्यवस्था भी की गई है।

कमेंट करें
vYiMX