comScore

स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था न जोड़ें ओवरथ्रो के 4 रन: जेम्स एंडरसन

स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था न जोड़ें ओवरथ्रो के 4 रन: जेम्स एंडरसन

हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार टूर्नामेंट का खिताब जीता
  • फाइनल के दौरान इंग्लैंड को ओवरथ्रो पर दिए गए थे 6 रन

डिजिटल डेस्क। ICC वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। इस फाइनल मुकाबले के बाद मैच के दौरान ओवरथ्रो पर दिए गए 4 रन को लेकर काफी विवाद हुआ। इस विवाद को लेकर इंग्लैंड टेस्ट टीम के खिलाड़ी जेम्स एंडरसन ने अब खुलासा किया है कि, बेन स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था कि वह ओवरथ्रो के 4 रन न जोड़ें। 

दरअसल, न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को आखिरी ओवर में 15 रनों की दरकार थी। बेन स्टोक्स स्ट्राइक पर थे। नॉन स्ट्राइकर एंड पर आदिल रशीद मौजूद थे। बोल्ट की पहली दो गेंदों पर स्टोक्स एक भी रन नहीं निकाल पाए। तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने छक्का जड़ दिया। अब इंग्लैंड को जीत के लिए तीन गेंदों पर 9 रन बनाने थे। अगली गेंद पर स्टोक्स ने डीप मिड विकेट पर शॉट खेला। दोनों बल्लेबाजों ने पहला रन तेजी से लिया लेकिन दूसरे रन के दौरान स्टोक्स ने रन आउट होने से बचने के लिए डाइव लगाई। गुप्टिल ने स्ट्राइकर एंड पर थ्रो किया था लेकिन बॉल स्टोक्स के बल्ले से डिफ्लेक्ट होकर बाउंड्री लाईन के पार चली गई।

अंपायर कुमार धर्मसेना ने अपने साथी ऑन-फील्ड अंपायर मरैस इरास्मस से सलाह लेने के बाद, इंग्लैंड के स्कोर में छह रन जोड़े जाने का संकेत दिया - बल्लेबाजों के लिए गए 2 और ओवरथ्रो के 4 रन। इन रनों ने मैच का रुख इंग्लैंड की तरफ मोड़ दिया। अब अंतिम दो गेंदों पर इंग्लैंड को जीत के लिए 3 रन चाहिए थे। अगली गेंद पर स्टोक्स ने शॉट खेला और दो रन लेने के चक्कर में आदिल रशीद आउट होकर पवेलियन लौट गए। अंतिम गेंद पर अब जीत के लिए 2 रनों की दरकार थी, लेकिन स्टोक्स 1 ही रन ले पाए और ये मैच टाई होकर सुपर ओवर में पहुंच गया। सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा, लेकिन बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विजयी घोषित कर दिया गया।

एंडरसन ने बताया कि, स्टोक्स ने इसके लिए मांफी मांगी थी और अंपायरों से यहां तक कहा था कि, वह अपना फैसला बदल सकते हैं। उन्होंने कहा, क्रिकेट में शिष्टाचार भी होते हैं, अगर गेंद स्टम्प की तरफ फेंकी गई है और यह आपको लग जाती है और गैप में जाती है तो आप रन नहीं लेते हैं, लेकिन अगर यह बाउंड्री पर चली जाती है तो नियम के मुताबिक, यह चार होना चाहिए और आप इस बारे में कुछ नहीं कर सकते। 

एंडरसन ने कहा, स्टोक्स मैच में अंपायरों के पास गए थे और उन्होंने कहा था 'आप चार रन वापस ले सकते हैं, हमें इसकी जरूरत नहीं है। तेज गेंदबाज एंडरसन ने कहा कि, लेकिन यह नियम है और यह इसी तरह है। पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने हालांकि अंपायरों के छह रन देने के फैसले को गलत बताया था और कहा था कि यहां छह रन के बजाए पांच रन देने चाहिए थे।  

कमेंट करें
fNFdh