इजराइल के सहयोग से मराठवाड़ा में बनेगा वाटर ग्रिड

Benjamin Netanyahu cm fadnavis agreement for water grid in marathvada
इजराइल के सहयोग से मराठवाड़ा में बनेगा वाटर ग्रिड
इजराइल के सहयोग से मराठवाड़ा में बनेगा वाटर ग्रिड

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठवाड़ा में लगातार पड़ने वाले सूखे से निपटने के लिए राज्य सरकार इजराइल की सरकारी कंपनी मेकोरोट डेवलपमेंट एंड इंटरप्राइजेज के साथ सामंजस्य करार करेगी। बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल ने इस फैसले को मंजूरी दी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में यह करार होगा। इजराईल के सहयोग से मराठवाडा में वाटर ग्रिड बनाया जाएगा। इससे मराठवाड़ा के सभी शहरों, गांवों और बस्तियों में उपलब्ध बांधों के जलसंचय के लिए वॉटर ग्रीड पद्धति से जलापूर्ति की जा सकेगी। 


स्टार्ट-अप नीति को मंजूरी, 5 लाख को मिलेगा रोजगार 

प्रदेश में उद्यमिता को विकसित करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने स्टार्ट-अप नीति को मंजूरी दी है। इस नीति के अनुसार अगले पांच सालों में जैव प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमता, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन समेत अन्य क्षेत्र में नई परिकल्पना को लागू करने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। सरकार से विभिन्न सहायता प्राप्त करने वाले उद्योगों को स्टार्टअप से लगभग 10 प्रतिशत खरीदी, मुद्रांक शुल्क और पंजीयन शुल्क के पहले चरण में 100 प्रतिशत और दूसरे चरण में 50 प्रतिशत भरपाई, भारतीय पेटंट के लिए 2 लाख रुपए और अंतराष्ट्रीय पेटंट के लिए 10 लाख रुपए की सहूलियत, गुणवत्ता परीक्षा के लिए खर्च होने वाली 80 प्रतिशत राशि की भरपाई सरकार करेगी। राज्य वस्तु व सेवा कर (एसजीएसटी) में सरकार की तरफ से प्रतिपूर्ति समेत अन्य मदद की जाएगी। सरकार ने दावा किया है कि इस नीति से अगले पांच सालों में 5 लाख रोजगार पैदा होंगे।


बता दें कि 6 दिनों के भारत आए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे का बुधवार को चौथा दिन था। मंगलवार को आगरा में ताजमहल का दीदार करने के बाद नेतन्याहू गुजरात दौरे पर आए थे। गुजरात में बेंजामिन नेतन्याहू ने साबरमती आश्रम देखने गए। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के साथ मिलकर एयरपोर्ट से साबरमती के आश्रम तक रोड शो भी किया। 

Created On :   17 Jan 2018 4:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story