ये फ्री ऐप्स रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

best five fitness apps to track your daily activities
ये फ्री ऐप्स रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल
ये फ्री ऐप्स रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाग दौड़ से भरी जिंदगी में फिटनेस के लिए समय निकालना मुश्किल होता जा रहा है। अच्छी सेहत आपके अस्पताल के लंबे चौड़े बिल को कम रखती है। टेक्नोलॉजी का जमाना है और हर कोई अपने फिटनेस को हेल्थ डिवाइस से कंट्रोल करके देख रहा है। इंडिया में फिटनेस बैंड के मार्केट में लगातार तेजी आ रही है।  लोग इसकी मदद से ज्यादा पैदल चल रहे हैं और अपनी कैलोरी बर्न के आंकड़े को देखकर ज्यादा सजग हो रहे हैं। हेल्थ बैंड के साथ लोग अपने लिए हर दिन एक नया लक्ष्य तय कर रहे हैं और उसे पूरा करने की कोशिश भी। ऐसे में यदि आपके पास हेल्थ बैंड्स नहीं है। तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। ऐप स्टोर में कई ऐसी ऐप्स हैं जो आपकी फिटनेस का ध्यान रखेंगी। आपको इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा और इसके बाद यह ऐप्स आपके लिए वहीं काम केरगी जो हेल्थ ट्रैकर करते हैं। यहां कुछ ऐसी ही ऐप्स के बारे में जानकारी है।

My Fitness Pal

MyFitnessPal सबसे मशहूर हेल्थ ऐप्स में से एक है। यह लगातार आपको और आपके डाइट को चेक करता है। इस एेप में फूड आइटम का एक बड़ा डाटाबेस है। इस तरह आप जो कुछ भी खाते हैं उसे ट्रैक कर सकते हैं। इसका सबसे खाक काम आपकी कैलोरी को गिनते रहना है। इससे आप अपनी कैलोरी को ट्रैक करके जितना जरूरी है सिर्फ उतनी कैलोरी ले सकते हैं। इस ऐप में एक्साइज के लिए भी ढेर सारे ऑप्शन हैं। आप इस एेप में कम्युनिटी में भी शामिल हो सकते हैं। आप इस एेप में अपनी प्रोग्रेस के आंकड़े भी देख सकते हैं।

My Trainer Dasi

My Trainer Dasi बहुत ही सटीक एेप है। आप इसमें अपनी आयु, ऊंचाई और वजन दर्ज करें और यह ऐप फिर आपके लिए डाइट और एक्साइज का रुटीन बना देता है। यह एक बेसिक एेप है जो आपको बेसिक ऑप्शन ही देती है।

Runtastic Running Fitness Tracker

Runtastic भी खासी लोकप्रिय हेल्थ एेप्स में से एक है। यह एंड्रॉइड वियर जैसे फिटनेस बैंड की टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसके अलावा इसमें एक्साइज डाटा, ग्राफ, एक्ससाइज ट्रैकिंग आदि शामिल हैं। इसमें एक शू ट्रैकर भी है। इसका सब्सक्रिप्शन इसकी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले काफी सस्ता है। इसका Google फिट और MyFitnessPal के साथ इंटीग्रेशन भी है। यह एेप तीन ऐप्स के फीचर्स देती है।

StrongLifts 5×5 Workout

StrongLifts 5×5 Workout स्ट्रॉन्गलिफ्ट सिस्टम के जरिए स्ट्रैंथ ट्रेनिंग पर फोकस करती है। इसमें आपको अपनी प्रोग्रेस रिकॉर्ड करने का अॉप्शन, टाइमर जैसी बहुत सी चीजों का ऑप्शन मिलता है। ऐप एंड्रॉइड वियर सपोर्ट, क्लाउड सेविंग और कुछ अन्य अॉप्शन के साथ आपको बहुत अच्छा अनुभव देती है। इसमें और भी अलग-अलग प्रकार के वर्कआउट्स और एक्साइज ट्रेनिंग्स भी शामिल हैं। यह एेप उन लोगों के लिए बेस्ट है जो सिर्फ दौड़ने के अलावा और भी ट्रैकिंग अॉप्शन ढूंढ रहे हैं।

Created On :   11 July 2018 6:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story