comScore

बैतूल से भाजपा सांसद ज्योति धुर्वे का जाति प्रमाण पत्र निरस्त

February 12th, 2019 10:58 IST
बैतूल से भाजपा सांसद ज्योति धुर्वे का जाति प्रमाण पत्र निरस्त

डिजिटल डेस्क, भोपाल। विधानसभा में मिली हार के बाद भाजपा को लोकसभा से पहले झटका लगा है। मध्य प्रदेश की बैतूल सीट से भाजपा सांसद ज्योति धुर्वे के अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र को जनजातीय कार्य विभाग की समिति ने निरस्त कर दिया है। समिति ने आगे की कार्रवाई के लिए जानकारी संसदीय कार्य विभाग को भेज दी है। आदेश जनजातीय विभाग की आयुक्त दीपाली रस्तोगी की तरफ से जारी किया गया है।

पिता पवार जाति से, इसलिए आदिवासी नहीं
आदेश में कहा गया है कि ज्योति धुर्वे की जाति गोंड नहीं है, वे बिसेन(पवार) हैं, जो आदिवासी जाति नहीं है। समिति ने कहा, धुर्वे के पति की जाति गोंड है, परंतु उनके पिता महादेव बिसेन पवार जाति से हैं। ऐसे में पिता की जाति को ही उनकी जाति माना जाएगा। 

धुर्वे की सदस्यता पर खतरा
आदेश के बाद  ज्योति धुर्वे की लोकसभा सदस्यता खतरे में आ सकती है। समिति के फैसले पर चुनाव आयोग राष्ट्रपति से उनकी सदस्यता शून्य घोषित करने की सिफारिश कर सकता है। हालांकि बैतूल सीट पर लोकसभा सीट पर उपचुनाव नहीं होगा, क्योंकि मई-जून में ही लोकसभा चुनाव होने हैं।

खुला ये रास्ता
विधानसभा के पूर्व प्रमुख सचिव भगवानदेव इसराणी के मुताबिक अभी ज्योति धुर्वे के पास फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करने विकल्प है। अगर वे हाईकोर्ट से स्टे लेती है,तो उनकी सदस्यता खतरे में नहीं पड़ेगी। वहीं अधिकारियों के मुताबिक धुर्वे पर अवैध दस्तावेज बनवाने का मामला भी दर्ज किया जा चुका है। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 38 | 21 April 2019 | 04:00 PM
SRH
v
KKR
Rajiv Gandhi Intl. Cricket Stadium, Hyderabad
IPL | Match 39 | 21 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
CSK
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru