भोपाल : AIIMS में होगा बड़ा बदलाव, बनेगा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

Big change going to happen in AIIMS,will be built Super Specialty Hospital
भोपाल : AIIMS में होगा बड़ा बदलाव, बनेगा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
भोपाल : AIIMS में होगा बड़ा बदलाव, बनेगा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल


डिजिटल डेस्क,भोपाल। गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भोपालवासियों को अब दिल्ली अथवा मुंबई एम्स के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राजधानी में जल्द ही 9 सुपर स्पेशियलिटी विभाग शुरू होने जा रहे हैं। वहीं 116 कंसल्टेंट की भी भर्ती की जा चुकी है। इसके साथ ही साल के आखिर तक 960 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल शुरू करने की तैयारी भी अंतिम दौर में है। 

गौरतलब है कि डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ की कमी से जूझ रहे राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की काया पलट के प्रयास तेज हो गए हैं। अब यहां सारी सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। AIIMS में 116 कंसल्टेंट की भर्ती का काम पूरा कर लिया गया है। AIIMS प्रशासन 9 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग भी आगामी एक माह में प्रारंभ कर देगा। चिकित्सक स्टाफ तथा विभागों की संख्या बढ़ने से यहां आने वाले गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को 24 घंटे इमरजेंसी सुविधा भी मिलने लगेगी। इधर AIIMS के अपग्रेडेशन की तैयारियों के चलते हमीदिया और भोपाल मेमोरियल हास्पिटल में स्टाफ और डॉक्टरों का संकट गहरा रहा है। गैस पीड़ितों के अस्पताल BMHRC के कई विशेषज्ञ वहां से त्यागपत्र देकर AIIMS ज्वाइन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि AIIMS में आने वाले 116 डॉक्टरों में से 9 हमीदिया अस्पताल के हैं जबकि इतने ही BMHRC के बताए गए हैं।

रजिस्ट्रेशन फीस से छुटकारा
AIIMS में आने वाले मरीजों को 10 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस से छुटकारा मिल सकता है। वहीं 50 रुपए तक कम फीस वाली कुछ जांचें भी नि:शुल्क हो सकती है। इसके लिए उच्च स्तर पर विचार-विमर्श चल रहा है। AIIMS अधीक्षक डॉ. राकेश मलिक का कहना है कि AIIMS में भर्ती प्रक्रिया तेजी के साथ चल रही है। कंसल्टेंट के साथ सपोर्टिंग स्टाफ की भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसके साथ ही नए विभाग और नई सुविधाएं भी शीघ्र शुरू हो रही है।

किन विभागों की हो रही शुरुआत ?
कार्डियों थोरेसिक सर्जरी, पीडियाटिक सर्जरी, यूरोलाजी, जनरल सर्जरी, मेडिकल ऑकोलाजी, सर्जीकल ऑकोलॉजी, कार्डियोलॉजी, एंडोक्रायोनोलाजिस्ट ।

 

Created On :   26 Aug 2017 3:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story