रीवा रेलवे स्टेशन से माल भाड़ा आय में हुई भारी बढोत्तरी

Big Increase in Freight Income from Rewa Railway Station
रीवा रेलवे स्टेशन से माल भाड़ा आय में हुई भारी बढोत्तरी
रीवा रेलवे स्टेशन से माल भाड़ा आय में हुई भारी बढोत्तरी

डिजिटल डेस्क रीवा । जबलपुर रेल मंडल के रीवा रेलवे स्टेशन में मौजूद माल गोदाम से अब रेलवे को लोडिंग और अनलोडिंग दोनों में राजस्व की प्राप्ति हो रही है । मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कारपोरेशन ने जबलपुर रेल मंडल से 15 मार्च को मालगाड़ी का एक रैक चावल भेजने के लिए मांगा था । विभाग की डिमांड 16 मार्च की थी पर जबलपुर रेल मंडल ने मालगाड़ी का एक रैक सरकारी एजेंसी को देने में करीब 8 दिन का समय लगा दिया जबकि 3600 मीट्रिक टन चावल संबंधित विभाग ने बात होने के बाद माल गोदाम के प्लेटफार्म तक पहुंचा दिया था । मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कारपोरेशन को 42 डिब्बे वाली मालगाड़ी 24 मार्च की सुबह 8:50 पर मिली जिसके बाद संबंधित विभाग ने मजदूरों के जरिए प्लेटफॉर्म पर रखे हुए चावल की बोरियों को मालगाड़ी के डिब्बे के अंदर रखवाने का काम शुरू किया ।पर्याप्त संख्या में मजदूर ना होने की वजह से रेलवे की निर्धारित समय सीमा में विभाग मालगाड़ी में लोडिंग कराने का काम पूरा नहीं कर पाया । रेलवे के नियमानुसार यदि माल गोदाम में रखी सामग्री को मालगाड़ी मिलने के बावजूद तय समय सीमा में लोडिंग का काम पूरा नहीं होता है तो उसके बाद रेलवे संबंधित पार्टी से पेनाल्टी की वसूली करता है भले ही नान को माल गाड़ी शनिवार की सुबह मिल गई थी ।पर विभाग लोडिंग का काम किसी तरह देर रात पूरा करा पाया । जिसके बाद रविवार की सुबह 9: 30 बजे रीवा रेलवे स्टेशन के माल गोदाम से नान का चावल लेकर मालगाड़ी सतना जंक्शन के लिए रवाना हुई यहां पर यार्ड में लगी मशीन के सहारे मालगाड़ी के प्रत्येक डिब्बे का वजन किया गया तत्पश्चात सतना से मालगाड़ी प्रदेश के गुना जिला के लिए रवाना की गई रेलवे को करीब 2500000 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है ।
प्रति घंटे के हिसाब से जुर्माना
रेलवे के जानकार बताते हैं की लोडिंग और अनलोडिंग को लेकर रेल प्रशासन ने समय सीमा निर्धारित कर रखी है और जो भी एजेंसी तय की गई अवधि में संबंधित कार्य को पूरा नहीं कर पाती उससे रेलवे डैमेज के रूप में पेनाल्टी की वसूली करता है । लोडिंग के लिए 8 से 9 घंटे का समय रेलवे बोर्ड ने निर्धारित कर रखा है जबकि मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कारपोरेशन 3600 मेट्रिक टन लोडिंग का काम इस अवधि में पूरा नहीं करा पाया । इस वजह से जबलपुर रेल मंडल संबंधित सरकारी एजेंसी से प्रति घंटे के हिसाब से पेनाल्टी की वसूली करेगा । जल्द ही जबलपुर से पेनाल्टी वसूली के संबंध में एक पत्र मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कारपोरेशन रीवा के लिए जारी किया जाएगा । सूत्र बताते हैं कि करीब विभाग को पेनाल्टी के रूप में रू100000 का भुगतान रेलवे को करना पड़ सकता है।
जल्दी जाएंगे 3 और रैक
मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कारपोरेशन के अधिकारी आर बी तिवारी ने बताया कि विगत दिनों रीवा रेलवे स्टेशन के दौरे पर आए पश्चिम मध्य रेल जोन के सीसीएम स््य दास से मुलाकात करते हुए रेलवे माल गोदाम की समस्याओं के बारे में बताया गया था जिस पर अधिकारी ने जल्द ही माल गोदाम में पक्के का निर्माण और पानी की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है । अधिकारी ने बताया कि आगामी दिनों में रीवा रेलवे के माल गोदाम से चावल के 3 और रैक रवाना किए जाएंगे जिसमें से दो मालगाड़ी चावल मध्य-प्रदेश के शिवपुरी और एक मालगाड़ी की सप्लाई भिंड जिले को भेजना है इसके लिए भी जबलपुर रेल मंडल से मालगाड़ी को मांगा  है।
कुल 27 रैक पिछले वर्ष गए
 रीवा स्टेशन में माल गोदाम बनने के बाद रीवा से लोडिंग के लिए रैक की डिमांड ना होने की वजह से जोन और जबलपुर रेल मंडल के आला अधिकारी काफी परेशान चल रहे थे लेकिन 1 वर्ष के बाद रीवा से भी लोडिंग का काम प्रारंभ हो गया । जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2016 17 के दौरान रीवा रेलवे स्टेशन के माल गोदाम से करीब 27 रैक मालगाड़ी के रवाना हुए थे जिससे रेलवे को अच्छा खासा राजस्व प्राप्त हुआ था । आने वाले दिनों में रीवा रेलवे स्टेशन का माल गोदाम और विकसित होने वाला है जिसके बाद नई पार्टियों के सामने आने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

Created On :   26 March 2018 9:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story