एटीएम में बदमाशों ने लगा दिया था स्कैनर व कार्ड रीडर, बड़ी रकम उड़ाने की कोशिश नाकाम

Big stolen attempt failed due to the awareness of private guard
एटीएम में बदमाशों ने लगा दिया था स्कैनर व कार्ड रीडर, बड़ी रकम उड़ाने की कोशिश नाकाम
एटीएम में बदमाशों ने लगा दिया था स्कैनर व कार्ड रीडर, बड़ी रकम उड़ाने की कोशिश नाकाम

डिजिटल डेस्क, सतना। एटीएम मशीन में स्कैनर और कार्ड रीडर लगाकर ग्राहकों की गोपनीय जानकारी हासिल कर लाखों का फर्जीवाड़ा करने की कोशिश प्राइवेट गार्ड की सूझबूझ से नाकाम हो गई। अब तक बड़े शहरों में सक्रिय रहे हाइटेक जालसाजों ने सतना में भी दस्तक दे दी है। इसका जीता-जागता उदाहरण कोलगवां थाना अंतर्गत सेमरिया चौक में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में सामने आया, जहां अज्ञात बदमाश ने बड़ी सफाई से मशीन में कार्ड डालने की जगह पर स्कैनर मशीन फिक्स कर दिया तो कीबोर्ड पर सेंसर लगाकर ग्राहकों को ठगने का पूरा इंतजाम कर दिया। इन उपकरणों का रंग बिल्कुल एटीएम मशीन की तरह ही था, जिससे पहली नजर में संदेह की कोई गुंजाइश नहीं थी।

ऐसे हुआ संदेह
इस एटीएम बूथ पर कम्पनी की तरफ से गार्ड तैनात किया गया है, जो सामान्य तौर पर डयूटी कर रहा था तभी उसकी नजर मशीन में कार्ड डालने की जगह पर पड़ी तो अन्य दिनों की अपेक्षा लाइट का रंग बदला हुआ लगा, तब उसने सुपरवाइजर शत्रुंजय द्विवेदी से संपर्क किया, जिन्होंने कम्पनी के इंजीनियर को बुलाकर एटीएम की जांच कराई तो कार्ड लगाने की जगह पर एक स्कैनर डिवाइस व कीबोर्ड पर कार्ड रीडर लगा मिला। 

पुलिस को दी खबर
यह देखकर तीनों लोग सकते में आ गए, तुरंत ही इस बात की जानकारी कोलगवां टीआई आरपी सिंह को दी गई तो वह मौके पर पहुंच गए। साथ ही खबर लगने पर पुलिस कप्तान रियाज इकबाल भी आ गए। उन्होंने इंजीनियर की मौजूदगी में एटीएम का बारीकी से मुआयना कराया तो कम्पनी और बैंक के अधिकारियों से चर्चा कर सीसीटीवी कैमरे के फुटेज तलब कर लिए, जिसके जरिए शातिर जालसाज तक पहुंचने की कोशिश शुरू कर दी गई है। वहीं अज्ञात आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 511 के तहत कायमी भी की गई है। गनीमत रही कि सतर्क गार्ड ने छोटे से बदलाव को नजर अंदाज नहीं किया वरना कई ग्राहकों के लाखों रूपए जालसाजों के हाथ लग सकते थे। 
 

Created On :   18 May 2019 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story