comScore

18 जून को महामुकाबला, भारत और पाकिस्तान के बीच होगी खिताबी भिडंत 

July 27th, 2017 14:33 IST
18 जून को महामुकाबला, भारत और पाकिस्तान के बीच होगी खिताबी भिडंत 

कयासों का सिलसिला खत्म हुआ। आखिरकार इंग्लैंड में खेली जा रही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के खिताबी दौर का समय आ गया। भारत और पाकिस्तान के बीच 18 जून को यह रोमांचक फाइनल खेला जाएगा।
 
टीम डिजिटल, नई दिल्ली.  पहला सेमीफाइनल में इंग्लैंड पर जीत हासिल कर पाकिस्तान की टीम पहले ही फाइनल में अपना स्थान बना चुकी थी। पाकिस्तान की टीम चैंपिंयंस ट्रॉफी में पहली बार फाइनल में पहुंची है। वैसे 1999 के बाद वह पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट (वनडे) के फाइनल में पहुंची है। उधर, टीम इंडिया दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश को मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी में चौथी बार फाइनल में पहुंची है।
 
हाई टेंशन मैच का रोमांच 
भारत और पाकिस्तान के बीच जिस तरह की टेंशन बॉर्डर पर दिखती है, वैसा ही कुछ नजारा क्रिकेट के मैदान पर भी नजर आता है। हालांकि खेल और बॉर्डर को एक स्तर पर नहीं रखा जा सकता, लेकिन खेल के मैदान पर भी इन दोनों देशों के खिलाड़ियों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलती है। स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भर जाते हैं और दोनों देशों में प्रशंसक टीवी के सामने से उठने को तैयार नहीं होते। खासकर क्रिकेट मैच में तो भावनाएं चरम पर होती हैं और हर चौके-छक्के या विकेट पर जश्न व शोक मनाया जाता है। 
 
भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट का मुकाबला हो तो सड़कें सुनी पड़ जाती हैं, लेकिन आयोजकों की चांदी हो जाती है। भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें भले ही इन दो देशों में भिड़ें या किसी अन्य देश के मैदान पर, प्रशंसक वहां पहुंच ही जाते हैं। भारत-पाकिस्तान का मुकाबला देखने के लिए तो प्रशंसक दोगुनी कीमत पर भी टिकट खरीदने को तैयार हो जाते हैं और आयोजकों की झोली भर जाती है।
 
आप भी क्रिकेट के प्रशंसक हैं तो भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले का इंतजार आपको भी रहता होगा। दोनों टीमों के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में खेला गया पिछला मुकाबला तो भारत ने आसानी से जीत लिया था। वैसे भी आईसीसी मुकाबलों में भारत का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है। अब जबकि दोनों ही टीमें फाइनल में पहुंच चुकी हैं तो दोनों टीमों के प्रशंसकों को एक बार फिर भारत-पाकिस्तान के मुकाबले का रोमांच देखने को मिलेगा।
पलड़ा भारत का भारी, चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों की बराबरी
आईसीसी विश्व कप और टी20 को छोड़ दें तो पाकिस्तान का इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बराबरी का हो गया है. इस टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल 4 बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है और दो ही बार भारत ने उसको हराया है. साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाकिस्तानी टीम ने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था। इसके बाद साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 54 रन से हरा दिया था। साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी और इस बार इंग्लैंड में खेले गए एक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराकर रिकॉर्ड बराबर कर लिया है। यानी पिछले दोनों मुकाबले भारत ने जीते हैं और मोमेंटम भारत के साथ है। इस तरह से दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी में 2-2 की बराबरी पर हैं।
 
वन-डे वर्ल्ड कप और टी-20 में पाक का बुरा हाल
वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा पाक को हार है. टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से 6 मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है. मतलब इसमें उसका स्कोर 6-0 है. टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो इसमें टीम इंडिया ने पाक के साथ चार मैच खेले हैं और चारों में हराया है. इनमें से एक मैच साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का शामिल है, जो टाई हुआ था, लेकिन बॉल-आउट में भारत जीत गया था।

लीग मैच में भी खा चुका है भारत से पटखनी 
भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के लीग मैच रविवार 4  जून में शानदार जीत के साथ आगाज करते हुए एजबेस्टन स्टेडियम में हुए मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को बारिश से बाधित मैच में 124 रनों के बड़े अंतर से करारी मात दी थी.

 
कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.