इस साल के 5 बड़े रेल हादसे, जानिए.. कब, कहां और कितनों ने गंवाई जान

Biggest train accident of the year, knows how many people loss his life
इस साल के 5 बड़े रेल हादसे, जानिए.. कब, कहां और कितनों ने गंवाई जान
इस साल के 5 बड़े रेल हादसे, जानिए.. कब, कहां और कितनों ने गंवाई जान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शनिवार की शाम यूपी के मुजफ्फरनगर में खतौली के पास कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। इस हादसे 23 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 50 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। रेल मंत्रालय ने मरने वालों के परिजनों को सहायता राशि स्वरूप 3.5 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए और मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपए देने का ऐलान किया है। हर साल इस तरह के कई हादसे होते हैं, मुआवजे का ऐलान होता है और लोग भूल जाते हैं। सरकार भी हादसे की जांच की बात कहकर आगे बढ़ जाती है, लेकिन भविष्य में इस तरह के हादसे ना हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए कोई बहस नही होती। इसी साल ही अब तक 5 बड़े हादसे हुए हैं। हर हादसे के बाद सरकार और रेल मंत्रालय ने हादसे की जांच की बात कही और मुआवजे का ऐलान किया लेकिन भविष्य में इस तरह के हादसों से बचने की कोई बात नहीं हुई। जानें, इस साल के 5 बड़े रेल हादसे...

21 जनवरी 2017: आंध्र प्रदेश के विजियानगरम जिले में जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस हादसे का शिकार हुई थी। एक्सप्रेस का इंजन और 9 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। जिसमें 39 से यात्रियों की मौत हो गई थी, वहीं 65 से अधिक घायल हुए थे।

7 मार्च, 2017: एमपी की राजधानी भोपाल से 70 Km दूर शुजालपुर में जबरी रेलवे स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में बम ब्लास्ट हुआ था। जिसमें 25 से अधिक यात्री घायल हुए थे।

30 मार्च, 2017: यूपी में महोबा के पास महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इस हादसे में 52 से अधिक यात्री घायल हुए थे। महाकौशल एक्सप्रेस जबलपुर से दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन जा रही थी।

15 अप्रैल 2017: यूपी के रामपुर में मेरठ लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस (राज्यरानी एक्सप्रेस) के 12 में से 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इस हादसे में 15 से अधिक यात्री घायल हुए थे।

पिछले साल इस हादसे में गई थी 153 जानें

20 नवंबर, 2016 को कानपुर के पुखरायां में इंदौर-राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी। इस हादसे में 153 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 260 से अधिक यात्री घायल हुए थे। इस हादसे को आतंकियों ने अंजाम दिया था, जिसकी जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी होने का खुलासा भी हुआ था।

Created On :   19 Aug 2017 6:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story