60 साल और उससे ज्यादा के सभी बुजुर्गों को पेंशन देने वाला पहला राज्‍य बना बिहार 

Bihar become first state to provide pension to all elderly aged 60 years and above
60 साल और उससे ज्यादा के सभी बुजुर्गों को पेंशन देने वाला पहला राज्‍य बना बिहार 
60 साल और उससे ज्यादा के सभी बुजुर्गों को पेंशन देने वाला पहला राज्‍य बना बिहार 
हाईलाइट
  • 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को 400 और 80 साल से ऊपर के वृद्धजनों को 500 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे 
  • बिहार सरकार अब 60 साल और उससे ज्यादा के सभी बुजुर्गों को देगी पेंशन
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुरू की ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार 60 साल और उससे ज्यादा के सभी बुजुर्गों को पेंशन देने वाला पहला राज्‍य बन गया है। बिहार सरकार ने ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को 400 और 80 साल से ऊपर के वृद्धजनों को 500 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। इस योजना का लाभ सभी जातियों और हर वर्ग के उस बुजुर्ग को मिलेगा जिसे अब तक केंद्र या राज्‍य सरकार की ओर से कोई पेंशन नहीं मिलती है।

बिहार मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत भुगतान के लिए 384 करोड़ रुपये की राशि शुक्रवार को आवंटित की है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पेंशन योजना का शुभारंभ करते हुए कहा, इस योजना का लाभ करीब 35 से 36 लाख ऐसे बुजुर्गों को मिलेगा जो अभी तक किसी योजना के तहत पेंशन नहीं पाते हैं। नीतीश कुमार ने बताया, इस योजना से राज्‍य के खजाने पर करीब 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त भार पड़ेगा। 

आपको बता दें कि, अन्‍य राज्‍यों में वृद्धावस्‍था पेंशन केवल बीपीएल परिवारों, एससी/एसटी, विधवा महिलाओं और विकलांगों को मिलती है। अब बिहार में हर एक पुरुष और महिला जिसकी उम्र 60 या उससे ऊपर है और उन्‍हें राज्‍य सरकार या केंद्र सरकार से अब तक पेंशन नहीं मिलती है वे मुख्‍यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ उठा सकेंगे।
 

Created On :   15 Jun 2019 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story