सीट बंटवारे पर बोले नीतीश- 3 से 4 हफ्तों में बीजेपी भेजेगी प्रस्ताव, तभी होगा फैसला

Bihar CM Nitish Kumar on seat distribution in general election
सीट बंटवारे पर बोले नीतीश- 3 से 4 हफ्तों में बीजेपी भेजेगी प्रस्ताव, तभी होगा फैसला
सीट बंटवारे पर बोले नीतीश- 3 से 4 हफ्तों में बीजेपी भेजेगी प्रस्ताव, तभी होगा फैसला

डिजिटल डेस्क, पटना। लोकसभा चुनाव 2019 जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे सियासी दलों में भी खटपट तेज होती जा रही है। आम चुनाव के लिए जहां एक तरफ बीजेपी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं वहीं उसके सहयोगी दल भी इसमें पीछे नहीं हैं। बिहार में बीजेपी की सहयोगी दल जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने आगामी चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर अपनी बात रखी है। सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकसंवाद के तहत एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कॉन्फेंस में उन्होंने कहा कि बीजेपी एक महीने के अंदर-अंदर सीट की संख्या को लेकर अपना प्रस्ताव भेज देगी और इसके बाद जेडीयू भी जल्द इस पर फैसला ले लेगी।

नीतीश ने कहा, "बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ एक फॉर्मल मुलाकात हुई है। हमने साथ नाश्ता किया और रात में डिनर किया। हम दोनों के बीच परिवार की कुशलता को लेकर बातें हुई। बीजेपी और जदयू बिहार में गठबंधन सरकार चला रहे हैं, इसलिए दोनों के बीच राजनीति से जुड़े कुछ मुद्दों पर भी बात हुई। लोकसभा चुनाव की बात करें तो 3 से 4 हफ्तों में बीजेपी प्रस्ताव भेज देगी।"

 

 

प्रेस कॉन्फेंस में नीतीश ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, "राज्य की सभी पार्टियां बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के समर्थन में हैं। हम इस मांग को जारी रखेंगे। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर हमारे अपने कुछ लॉजिक हैं।" नीतीश ने कहा, "हमारा राज्य कई वर्षों से लगातार प्राकृतिक आपदाएं झेलता रहा है। हम हर साल केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का मांग करते रहते हैं। हमने कांग्रेस काल में भी यह मांग उठाई थी और बीजेपी शासन में भी उठा रहे हैं और जब तक बिहार को यह दर्जा नहीं मिल जाता तब तक उठाते रहेंगे।"

 

 

बता दें कि हाल ही में बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह बिहार दौरे पर गए थे। इस दौरे में कयास लगाए जा रहा थे कि नीतीश कुमार और अमित शाह के बीच आगामी लोक सभा चुनाव में सीट बंटवारे से लेकर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात हुई है, लेकिन नीतीश कुमार की प्रेस कॉन्फ्रेंस से यह बात साफ हो गई है कि अभी तक बीजेपी-जेडीयू के बीच सीट बंटवारे को लेकर बात अंतिम निर्णय तक नहीं पहुंच पाई है।

गौरतलब है कि 2014 लोकसभा चुनाव में अकेले लड़नी वाली JDU  को बिहार में 40 में से बस दो सीटों पर जीत मिली थी। वहीं बीजेपी, लोजपा और उपेंद्र कुशवाहा के गठबंधन वाली NDA को 32 सीटों पर जीत मिली थी। इस साल जदयू के शामिल होने से बीजेपी के लिए बिहार में सीट बंटवारे को लेकर काफी कश्मकश होने की उम्मीद है क्योंकि बीजेपी को JDU और LGP समेत गठबंधन में शामिल अन्य पार्टियों को भी सीटें बांटनी हैं।

 

 

 

Created On :   16 July 2018 2:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story