बिहार: महिला कॉलेज में लड़कियों के जींस, शूट पर बैन- मोबाइल यूज किया तो 1000 फाइन

Bihar Patna Magadh Mahila College administration bans jeans and Patiala suits mobile on campus
बिहार: महिला कॉलेज में लड़कियों के जींस, शूट पर बैन- मोबाइल यूज किया तो 1000 फाइन
बिहार: महिला कॉलेज में लड़कियों के जींस, शूट पर बैन- मोबाइल यूज किया तो 1000 फाइन

डिजिटल डेस्क, पटना। राजनीतिक सरगर्मी को लेकर जाना जाने वाला बिहार अबकी बार छात्राओं के नए ड्रेस कोड को लेकर चर्चा में है। जो बिहार पिछले कुछ दिनों से लालू, नीतीश, सुशील मोदी की ख़बरों को लेकर चर्चा में है वहां के महिला कॉलेज में नई नियमवाली लागू हो गई है। दरअसल राजधानी पटना के मगध महिला कॉलेज प्रबंधन ने कैंपस में छात्राओं के जींस और पटियाला सूट पहनकर आने पर रोक लगा दिया है। नया ड्रेस कोड जनवरी 2018 से लागू किया जाना है। इसके अलावा क्लासरूम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर भी बैन लग गया है।

अगर कोई छात्रा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए पकड़ी जाती है तो उसपर एक हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। कॉलेज की नियमावली में यह भी कहा गया है कि छात्राएं किसी भी तरह के धरना, प्रदर्शन और हड़ताल में हिस्सा नहीं ले सकतीं।

क्या है नियमावली में
मगध महिला कॉलेज प्रबंधन ने कैंपस में कई नए बदलाव किए हैं। इसके तहत नया ड्रेस कोड लागू किया गया है। नियमावली में लिखा गया है कि छात्राओं को कैंपस में जींस या पटियाला सूट पहनकर नहीं आना है। साथ ही कोई भी छात्रा कैंपस में मोबाइल फोन यूज नहीं करेगी।

इस पर मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल शशि शर्मा का कहना है कि, "ड्रेस कोड से जुड़े यह नियम सामाजिक समानता लाने के लिए लागू किए गए थे। हिंदू लड़कियां जैसे कपड़े पहनती हैं, वे असहज करने वाले हैं।" मुस्लिम लड़कियां विरोध नहीं करतीं इसलिए उन्होंने विरोध नहीं किया।

उन्होंने कहा, "मोबाइल फोन यूज करने के लिए "मोबाइल फ्री जोन" बनाए गए हैं, जिस भी छात्रा को बात करना हो वह फ्री जोन में जाकर बात कर सकती है। 

Created On :   6 Dec 2017 6:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story