comScore

बर्थडे स्पेशल: अजय देवगन के प्यार में दीवानी थीं रवीना टंडन, किया था खुदकुशी का प्रयास

June 30th, 2018 15:20 IST
बर्थडे स्पेशल: अजय देवगन के प्यार में दीवानी थीं रवीना टंडन, किया था खुदकुशी का प्रयास

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की 'मस्त-मस्त गर्ल' कही जाने वाली एक्ट्रेस रवीना टंडन का आज जन्मदिन है। रवीना 42 साल की हो गई हैं, 26 अक्टूबर 1974 को रवीना का जन्म मुंबई में हुआ था। रवीना टंडन को अभिनय की कला विरासत में मिली है। उनके करियर के बारे में तो ज्यादातर बातें तो लोग जानते ही हैं, लेकिन आज हम उनकी निजी जिंदगी के कुछ ऐसे किस्से आपको बताएंगे जिसके बारे में कम लोग जानते हैं।

रवीना का नाम उनके पिता रवि और मां वीना को मिलाकर रवीना रखा गया है। उनके पिता जाने माने फिल्म निर्माता थे। रवीना का निकनेम 'मुनमुन' है, यह नाम उन्हें उनके मामा एक्टर मैकमोहन ने दिया था। रवीना की स्कूलिंग मुंबई के जमनाबाई स्कूल हुई है। इसके बाद उन्होंने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया। इन्हीं दिनों उनकी मुलाकात निर्देशक शांतनु शोरी से हुई। उन्होंने रवीना टंडन को फिल्मों में काम करने की सलाह दी। इसके बाद कॉलेज में पढ़ाई छोड़कर रवीना टंडन फिल्मों में अभिनेत्री बन गई। रवीना टंडन ने अपने करियर में अक्षय कुमार, गोविंदा, अजय देवगन, सुनील शेट्टी जैसे कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है। रवीना को 90 के दशक की सबसे हॉट एक्ट्रेस में गिना जाता है।  

रवीना अजय देवगन से करती थीं प्यार

रवीना का नाम तो वैसे कई सितारों के साथ जोड़ा गया, लेकिन कॉलेज के दिनों में वे अजय देवगन से प्यार करती थीं। दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते थे, एक इंटरव्यू के दौरान रवीना टंडन ने खुलासा किया कि उन्हें बड़ा दुख हुआ जब अजय देवगन ने उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया था। इसके बाद फिल्म दिलवाले से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। रवीना अजय देवगन के प्यार में पड़कर एक बार सुसाइड की भी कोशिश कर चुकी है। उसी दौरान करिश्मा कपूर से अजय की बढ़ती नजदीकियों के चलते अजय ने रवीना से दूरी बनानी शुरू कर दी थी। इस बात को लेकर रवीना और करिश्मा में झगड़ा भी हो गया था। 

हालांकि बाद में दोनों के बीच सब ठीक हो गया। जब अजय करिश्मा को छोड़ काजोल के प्यार में पड़ गए। बताया जाता है कि करिश्मा बॉलीवुड पार्टीज में रवीना के साथ पोज देने तक से मना कर दिया करती थीं। अक्षय के साथ भी रवीना ने पर्दे पर जमकर रोमांस किया। कहा तो यह भी जाता है कि दोनों शादी भी करने वाले थे, लेकिन बाद में शिल्पा शेट्टी के कारण दोनों के बीच दूरियां आ गई। 1997 में आए एक इंटरव्यू में रवीना ने यह भी कहा कि ''मैं उस हीरोइन का नाम तो नहीं लूंगी, लेकिन उसने मुझे 4 फिल्मों से बाहर निकलवा दिया।

फिल्मी करियर 

रवीना टंडन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1991 में फिल्म 'पत्थर के फूल' से की थी। इस फिल्म में वह सलमान खान के अपोजिट थीं। रवीना ने 'दिलवाले', 'मोहरा', 'अंदाज अपना अपना', 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी', 'सत्‍ता', 'लाडला', 'जिद्दी', 'दूल्हे राजा', 'परदेसी बाबू' जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है। हालांकि उन्होंने गोविंदा के साथ कई फिल्में की। रवीना की जोड़ी अजय देवगन, अक्षय कुमार, सनी देओल के साथ भी पर्दे पर खूब सराही गई। रवीना टंडन को 'कुछ कुछ होता है' में भी रानी मुखर्जी और 'दिल तो पागल है' में भी करिश्मा कपूर का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन किन्हीं कारणों से रवीना वो रोल नहीं कर पाई। साल 1994 में उनकी 'मोहरा' और 'दिलवाले' फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुईं, जिन्होंने उन्हें टॉप की हिरोइनों की लिस्ट में ला खड़ा किया। रवीना को फिल्म 'डर' में भी जूही चावला वाला रोल ऑफर हुआ था लेकिन कॉस्ट्यूम की वजह से रवीना ने वो रोल करने से मना कर दिया। 

साल 2002 में रवीना टंडन को कल्पना लाज़मी निर्देशित फ़िल्म 'दमन' में अपने अभिनय के चलते बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला। सत्ता और शूल में भी उनके काम को सराहा गया। इसी साल अप्रैल में रवीना टंडने ने फिल्म ‘मातृ’ से एक बार फिर से बड़े पर्दे पर कमबैक किया था। इस फिल्म में रवीना ने बेहद सशक्त भूमिका की। फिल्म को लेकर रवीना ने बताया कि कई रेप के सीन तो इतने भयावह थे कि उनके रोंगटे खड़े हो गए। कई रातों तक वह सो नहीं पाईं। इतना ही नहीं जब जब रवीना टंडन को रेप सीन को दोबारा डब करना पड़ा तो वह और भी परेशान हो गई और कई रातें उन्होंने रोते-रोते काटीं।     

2004 में की शादी रवीना ने 2004 में फिल्म मेकर अनिल थंडानी से शादी कर ली, रवीना अनिल की दूसरी पत्नी हैं। दो बच्चों की मां बनने के बाद रवीना ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया। रवीना ने शादी से पहले दो बेटियों को गोद भी लिया है। रवीना की बेटी का नाम राशा और बेटे का नाम रणबीर है।

रवीना ने दो बेसहारा लड़कियों को भी गोद भी लिया हुआ है। 2016 की शुरुआत में रवीना ने अपनी एक बेटी छाया की हिंदू-कैथलिक रिवाज से शादी कर दी।   

वीना के जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ हिट गानों पर डालिए नजर.... 

कुछ कुछ तो मेरे दिल में हो रहा है... 

कभी तू छलिया लगता है...

अंखियों से गोली मारे... 

किसी डिस्को में जाएं 

टिप टिप बरसा पानी 

तू चीज़ बड़ी है मस्त-मस्त

कमेंट करें
C4Q2d