'दिलीप कुमार' से संगीत के बादशाह 'ए.आर रहमान' बनने तक का सफर

birthday special: Unknown facts about musician A. R. Rahman
'दिलीप कुमार' से संगीत के बादशाह 'ए.आर रहमान' बनने तक का सफर
'दिलीप कुमार' से संगीत के बादशाह 'ए.आर रहमान' बनने तक का सफर

डिडिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय संगीत का हॉलीवुड में लोहा मनवाने वाले म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर. रहमान आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। रहमान का संगीत सिर्फ कानों को सुकून नहीं देता ब्लकि ये दिल के जरिए रूह तक उतर जाता है। यही वजह है कि रहमान के संगीत ने देश के बाहर भी अपना डंका बजाया है। उन्हें कई नेशनल-इंटरनेशनल अवॉर्ड्स के साथ ही दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया है। ए.आर. रहमान का जन्म 6 जनवरी 1966 को चेन्नई में हुआ। रहमान का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ। उनका नाम ए. एस. दिलीप कुमार मुदलियार रखा गया था, लेकिन धर्म परिवर्तन के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर अल्लाह रखा रहमान रख लिया। देश के विख्यात संगीतकार के जीवन में धर्म परिवर्तन से लेकर और बहुत कुछ ऐसा हुआ घटा जिसने उन्हें एक मजबूत इंसान के साथ-साथ ही एक बेहतरीन संगीतकार भी बनाया।

रहमान बेहद शांत किस्म के शख्स हैं। उन्हें ज्यादा बात करना पसंद नहीं और वो जब भी किसी अवॉर्ड फंक्शन या कभी पब्लिक अपीरियंस देते हैं तो ज्यादातर नपी-तुली बात करते हैं और बेहद कम शब्दों में अपनी बात कह देते हैं। इस वजह से उनके बारे में जानकारी बहुत कम ही है। आईये उनके बर्थडे पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

                                Image result for a r rahman childhood

क्यों बदला धर्म?

सुरों के बादशाह रहमान की मातृभाषा तमिल हैं। बावजूद इसके उन्होंने हिंदी और कई अन्य भाषाओं बेहतरीन संगीत दिया है। रहमान को संगीत विरासत में उनके पिता से मिला। उनके पिता आरके शेखर मलयाली फिल्मों में संगीत देते थे। रहमान जब 9 साल के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई और पैसों के लिए घरवालों को वाद्य यंत्रों को भी बेचना पड़ा। हालात इतने बिगड़ गए कि उनके परिवार को इस्लाम अपनाना पड़ा और ए. एस. दिलीप कुमार मुदलियार से वो अल्लाह रखा रहमान बन गए। कहा जाता है कि 1989 में रहमान की छोटी बहन काफी बीमार पड़ गई थी। सभी डॉक्टरों ने कह दिया कि उसके बचने की कोई उम्मीद नहीं है। रहमान ने अपनी छोटी बहन के लिए मस्जिदों में दुआएं मांगी जल्द ही उनकी दुआ रंग लाई और उनकी बहन चमत्कारिक रूप से ठीक हो गई। इस चमत्कार को देख रहमान ने इस्लाम कबूल कर लिया।

                                Image result for a r rahman religion

दूसरी तरफ रहमान की बायोग्राफी "द स्पिरिट ऑफ म्यूजिक" में ये बताया गया है कि कैसे एक ज्योतिषी के कहने पर उन्होंने नाम बदला। रहमान ने एक इंटरव्यू में बताया कि यह भी सच है कि उन्हें अपनी नाम अच्छा नहीं लगता था। एक दिन जब मेरी मां मेरी बहन की कुंडली दिखाने एक ज्योतिषी के पास गई तो उस हिंदू ज्योतिषी ने ही मुझे नाम बदलने की सलाह दी। बस फिर क्या था मेरा नाम दिलीप कुमार से ए आर रहमान पड़ गया। ए आर इसलिए क्योंकि मेरी मां चाहती थी कि उसमें अल्लाह रखा भी जोड़ा जाए।

                                Image result for a r rahman in holding degree

लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में पाई डिग्री 

ये ऊपर वाले की मेहरबानी ही थी कि नाम में खुदा नाम आते ही रहमान की किस्मत चमक गई। हालातों से लड़ते हुए रहमान ने संगीत का साथ नहीं छोड़ा और आगे की संगीत की शिक्षा मास्टर धनराज से प्राप्त की। 

केवल 11 साल की उम्र में अपने बचपन के मित्र शिवमणि के साथ रहमान बैंड रुट्स के लिए की-बोर्ड (सिंथेसाइजर) बजाने का काम किया। वो इलियाराजा के बैंड के लिए काम करते थे। बैंड ग्रुप में काम करते हुए ही उन्हें लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से स्कॉलरशिप भी मिली, जहाँ से उन्होंने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में डिग्री हासिल की।

                                   Image result for a r rahman

रहमान ने बनाया नेमेसिस एवेन्यू बैंड

रहमान को ही चेन्नई के बैंड "नेमेसिस एवेन्यू" के स्थापना का श्रेय जाता है। वे की-बोर्ड, पियानो, हारमोनियम और गिटार सभी बजाते थे। वो सिंथेसाइजर को कला और टेक्नोलॉजी का अद्भुत संगम मानते हैं। 

टाइम्स पत्रिका ने उन्हें मोजार्ट ऑफ मद्रास की उपाधि दी। रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं। ए. आर. रहमान ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नामांकन हासिल हुआ है। इसी फिल्म के गीत "जय हो" के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक कंपाइलेशन और सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार मिले।

                         Image result for a r rahman and lata mangeshkar

लता मंगशेकर के बदला था अपना काम करने का समय 

क्या आप जानते हैं रहमान हमेशा रात में ही रिकॉर्डिग करते हैं, लेकिन लता मंगेशकर के लिए उन्होंने अपना नियम बदल दिया और उनके साथ सुबह रिकॉर्डिग करते रहे हैं। लता मंगशेकर का मानना है कि सुबह उनकी आवाज में ताजगी होती है इसलिए रहमान उनके साथ सुबह रिकॉर्डिग करते हैं। मणिरत्नम ने रहमान को अपनी फिल्म "रोजा" में पहला ब्रेक दिया था। यही वजह है कि वे मणिरत्नम की बहुत इज्जत करते हैं। उनको जानने वाले लोग बताते हैं कि मणिरत्नम ही ऐसे अकेले शख्स हैं, जो रहमान से कभी भी अपनी मर्जी से मिल सकते हैं।

                          Image result for a r rahman with family

बेटी को पसंद नहीं है रहमान का ऑटोग्राफ देना 

ए आर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है। उनके तीन बच्चे हैं- खदीजा, रहीम और अमीन। वो दक्षिण भारतीय अभिनेता राशिन रहमान के रिश्तेदार भी है। रहमान संगीतकार जी वी प्रकाश कुमार के चाचा हैं। रहमान के भले ही दुनियाभर में करोड़ों फैंस हैं, लेकिन उनकी बेटी खातिजा को स्कूल में पिता का ऑटोग्राफ देना पसंद नहीं है। यहां तक कि वो रहमान को अपने स्कूल ना आने तक के लिए कह चुकी हैं। 

                               Image result for a r rahman son

बेटे अमीन के साथ शेयर करते है बर्थडे

रहमान की कॉफी में मीठा बहुत ज्यादा होता है। उन्हें जानने वाले लोग बताते हैं कि रहमान के कॉफी के कप में एक-चौथाई कप तो चीनी ही होती है। रहमान जब काम कर रहे होते हैं तो स्टूडियो में अपनी पत्नी या बेटी को नहीं आने देते। ये जानना भी रोचक है कि रहमान और उनके बेटे अमीन का जन्मदिन एक ही दिन आता है। 
 

Created On :   6 Jan 2018 5:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story