comScore
Dainik Bhaskar Hindi

B'day Spl: गेंदबाजी का 'सचिन तेंदुलकर' कहा जाता है इन्हें, ले चुके हैं 710 विकेट

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 07th, 2017 16:53 IST

2.8k
0
0
B'day Spl: गेंदबाजी का 'सचिन तेंदुलकर' कहा जाता है इन्हें, ले चुके हैं 710 विकेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के फास्ट बॉलर जहीर खान आज अपना 39वां बर्थ डे मना रहे हैं। 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में जन्मे जहीर खान को गेंदबाजी का 'सचिन तेंदुलकर' कहा जाता है। इसका कारण है कि जहीर हर मोड़ पर इंडियन क्रिकेट के 'संकटमोचक' साबित हुए हैं। बल्लेबाजी में जिस तरह से लोगों को सचिन तेंदुलकर पर भरोसा था, उसी तरह से गेंदबाजी में लोग जहीर खान का भरोसा किया करते थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में शायद ही ऐसा कभी हुआ है, जब जहीर खान ने कोई विकेट न लिया हो। उन्होंने कई बार टीम को अहम मौकों पर जीत दिला चुके हैं। इसके अलावा वर्ल्ड कप-2011 की जीत में भी जहीर खान का बहुत बड़ा रोल था। आज हम आपको जहीर के बर्थडे के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते हों। 

1. लोकल टूर्नामेंट में 7 विकेट लेकर चौंकाया

जहीर खान का जन्म महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में हुआ था। जहीर की फैमिली एक मिडिल क्लास मुस्लिम फैमिली थी। उनके पिता फोटोग्राफर थे, जबकि मां एक स्कूल में पढ़ाया करती थी। मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे जहीर खान ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन लिया। बचपन से ही जहीर को क्रिकेट का शौक था। क्रिकेट के इस शौक को देखते हुए उनके पिता उन्हें 17 साल की उम्र में मुंबई लेकर आ गए। मुंबई आने के बाद जहीर ने कई लोकल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। एक बार एक मैच में जहीर ने 7 विकेट लेकर सबको चौंका दिया। उनके इस प्रदर्शन के बाद जहीर सुर्खियों में आ गए। जिसके बाद उन्हें मुंबई और वेस्ट जोन की अंडर-19 टीम में सिलेक्ट किया गया। 

2. बडौदा की टीम से की फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत

जहीर खान को मुंबई की टीम में जगह नहीं मिल पाई, जिसरे बाद उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत बडौदा की टीम से की। इस दौरान जहीर लेफ्ट हैंड के सबसे सफल गेंदबाज बनकर उभरे। जहीर ने फर्स्ट क्लास में 8 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 29.25 के एवरेज से 35 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा एक मैच में उन्होंने सिर्फ 43 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए, जो उनका बेस्ट था। इसके बाद बड़ौदा टीम की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए जहीर खान ने रेलवे के 8 खिलाड़ियों को आउट किया, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 5 विकेट भी हासिल किए। जहीर खान की बदौलत ही बडौदा की टीम रेलवे से 21 रनों से जीत गई। इस मैच में जहीर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

3. इंटरनेशनल क्रिकेट में मारी एंट्री

जहीर की गेंदबाजी से समझ आ गया था कि ये लड़का एक दिन इंटरनेशनल क्रिकेट में जरूर खेलेगा और हुआ भी ऐसा ही। डॉमेस्टिक टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद जहीर खान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री की। जहीर ने अपना पहला मुकाबला केन्या के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने 3 विकेट चटकाए थे। इसके बाद दूसरा मुकाबला उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। इस मैच में जहीर ने एडम गिलक्रिस्ट और कैप्टन स्टीव वॉ को आउट कर इंडिया टीम को जीत दिलाई। जबकि अपने टेस्ट करियर की शुरुआत जहीर ने 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। 

4. वर्ल्ड कप-2003 में शानदार प्रदर्शन

जहीर खान इंटरनेशनल टीम का हिस्सा बनने के बाद से इसके ही बनकर रह गए। जहीर को हर बड़े मुकाबले में टीम में जगह दी गई। 2003 वर्ल्ड कप में भी जहीर को खिलाया गया। इस टूर्नामेंट में जहीर ने 11 मैचो में 20.77 के एवरेज से 18 विकेट चटकाए थे। इतना ही नहीं वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर थे। इस टूर्नामेंट में जहीर खान की गेंदबाजी के चलते टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुआ। 

5. वर्ल्ड कप-2011 में लिए सबसे ज्यादा विकेट

जहीर खान वर्ल्ड कप-2011 में टीम के मेन बॉलर थे। इस टूर्नामेंट में जहीर ने 21 विकेट लिए थे। इसी के साथ वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के साथ पहले नंबर पर थे। इस टूर्नामेंट में इंडिया ने श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। इसके बाद जहीर IPL में 3 टीमों के लिए खेल चुके हैं। इसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर, मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स शामिल है। 

6. जहीर खान का करियर: 

जहीर खान ने अपने करियर में 200 वनडे और 92 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें से वनडे में जहीर ने 282 और टेस्ट में 311 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा जहीर 17 टी-20 इंटरनेशनल भी खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 17 विकेट चटकाए हैं। इसके साथ ही जहीर 100 IPL मैच भी खेल चुके हैं। IPL में जहीर के नाम 102 विकेट है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर