RBI की चेतावनी के बाद भारत में पहली बार उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटक्वाइन

Bitcoin reached the highest level for the first time in India
RBI की चेतावनी के बाद भारत में पहली बार उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटक्वाइन
RBI की चेतावनी के बाद भारत में पहली बार उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटक्वाइन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार को ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भारतीयों के क्रिप्टो करेंसी बिटक्वाइन में बढ़ते इंट्रेस्ट को लेकर चेतावनी जारी की थी और गुरूवार को ही भारत में पहली बार केवल 24 घंटों के अंदर बिटक्वाइन की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। बिटक्वाइन प्राइस इंडेक्स के मुताबिक इसकी एक यूनिट की कीमत गुरुवार को 14 हजार डॉलर (9.10 लाख रुपए) के स्तर पर पहुंची। इसका मतलब है कि भारतीयों को एक बिटक्वॉइन खरीदने के 9.10  लाख रुपए खर्च करने होंगे। इस तरह कह सकते हैं कि महज एक दिन में ही निवेशकों ने इस डिजिटल करंसी से करीब 1,29,084 रुपए की कमाई कर ली। इस साल की शुरुआत से ही बिटकॉइन की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है। मशहूर हेज फंड मैनेजर नोवोग्राटर्ज ने बिटक्वाइन की कीमत 40,000 डॉलर (26 लाख रुपए) तक पहुंचने का अनुमान लगया है। उनका कहना है कि इस तेजी में एक बिटकॉइन की कीमत अगले साल 40 हजार डॉलर तक पहुंच सकती है।

गौरतलब है कि बुधवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक ने आगाह करते हुए कहा था कि इसमें लेन-देन या निवेश करने का जोखिम निवेशकों को खुद उठाना होगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह इसमें किसी भी धोखाधड़ी के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। वहीं हाल में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी बिटक्वाइन भरोसा ना जताते हुए कहा था कि बिटक्वाइन को मान्यता देने का कोई इरादा नहीं है। 

विदेश में भी बिटक्वॉइन हैं फ्रॉड करंसी  

सितंबर में ही अमेरिका के सबसे बड़े इन्वेस्टमेंट बैंक जेपी मॉर्गन के सीईओ जेमी डिमॉन ने कहा था कि बिटकॉइन फ्रॉड करंसी है। उन्होंने तो यहां तक कहा था कि ये ड्रग डीलर्स और धोखाधड़ी करने वाले लोगों की करंसी है। जेमी ने कहा था, "ईमानदारी से कहूं तो मैं अचंभित हूं कि इस करंसी को कोई देख भी नहीं सकता कि आखिर ये क्या है।" 

वहीं चीन के मार्केट रेग्युलेटर ने पिछले महीने क्रिप्टो करंसी के बाजार पर दबाव बनाया, जिससे कि दुनिया के सबसे बड़े बिटक्वाइन एक्सचेंज में से एक बीटीसी चाइना को ये घोषणा करनी पड़ी कि सितंबर महीने के बाद वो ट्रेडिंग को बंद कर रहा है।

कैसे मिलते हैं बिटक्वाइन?

बिटक्वाइन एक ऐसी करेंसी है, जिसे दुनिया की सबसे महंगी करेंसी माना जाता है. ऑनलाइन गेमिंग, क्विज को सॉल्व करने पर आपको बिटक्वाइन मिलते हैं।  साथ ही, पैसे देकर भी बिटक्वाइन खरीदा जा सकता है। भारत में बिटक्वाइन के ट्रांजेक्शन का प्लेटफॉर्म  https://support.buysellbitco.in/support/home पर मौजूद है।
 

Created On :   7 Dec 2017 7:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story