comScore

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

BhaskarHindi.com | Last Modified - May 13th, 2018 19:04 IST

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 222 सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है। इसके साथ ही अब एक्जिट पोल आना शुरू हो गए हैं। किसी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त है तो किसी में बीजेपी को। हालांकि अधिकतर एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की ही उम्मीद जता रहे हैं। नतीजे 15 मई को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि राज्‍य की 224 में से एक सीट राजा राजेश्‍वरी और दूसरी सीट जयनगर पर बाद में मतदान होगा।

टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर का एक्जिट पोल
टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। हालांकि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है। यहां पर त्रिशंकु विधानसभा रहने के आसार हैं। इसके मुताबिक कांग्रेस को 90-101 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी 80-94 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगी। जेडीएस को 31-39 और अन्‍य को 2-9 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। टाइम्स नाऊ-VMR वोट शेयर में बीजेपी को 34.6%, कांग्रेस को 38.4%, जेडीएस को 19.8% और अन्य 7.2% वोट मिलने का अनुमान बताया गया है। 

आजतक-ऐक्सिस का एक्जिट पोल
आजतक-ऐक्सिस के एक्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने की बात कही गई है। इसके मुताबिक कांग्रेस को सबसे ज्यादा 106-118 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 79-92 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं जेडीएस को 22-30 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 39 फीसद वोट जबकि बीजेपी के खाते में 35 फीसदी वोट आने का अनुमान हैं। जेडीएस को 17 फीसद वोट मिलते दिख रहे हैं। इलाकों के लिहाज से सर्वे में बेंगलुरु शहर की 26 सीटों में 15 पर कांग्रेस, 10 पर बीजेपी और एक पर जेडीएस जीतती दिख रही है।

एबीपी न्यूज़-सी-वोटर का एग्जिट पोल
एबीपी न्यूज़-सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। हालांकि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है। इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109, कांग्रेस को 87-99, जेडीएस को 21-30 और अन्य को तीन सीटें मिलने का अनुमान है। बीजेपी को 41 फीसद वोट जबकि कांग्रेस को 39 फीसद वोट मिलते दिख रहे है। जेडीएस को 17 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।  

न्यूज एक्स-सीएनएक्स का एग्जिट पोल
न्यूज एक्स-सीएनएक्स का एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी बहुमत के काफी करीब दिख रही है। प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत है। बीजेपी के खाते में 102 से 110 सीटें जाती दिख रही हैं। 72 से 78 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर है। वहीं जेडीएस गठबंधन के हिस्से में 35 से 39 सीटें जा रही हैं।

रिपब्लिक टीवी-जन की बात का एग्जिट पोल
इस एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत दिखाया गया है। भारतीय जनता पार्टी को 94 से 114 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को 73 से 82 सीटें मिल रही हैं। जेडीएस गठबंधन इस सर्वे में भी तीसरें नबंर पर है। इसमें भी यह गठबंधन 50 का आंकड़ा पार करता हुआ नहीं दिख रहा है। जेडीएस गठबंधन को 32  से 43 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में दो से तीन सीटें जा सकती हैं। 

5 चैनेलों का एवरेज एक्जिट पोल
5 चैनलों के एक्जिट पोल का एवरेज निकाले तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती हुई दिखाई दे रही है। एबीपी न्यूज-सी-वोटर, न्यूज एक्स-सीएनएक्स और रिपब्लिक टीवी जन की बात के सर्वे में बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है तो वहीं आजतक-ऐक्सिस और टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर ने कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया है। यानी बीजेपी को 98, कांग्रेस को 90, जेडीएस को 32 और अन्य को तीन सीटें मिल सकती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...