पार्षद पुत्र करा रहा था मुरुम का अवैध उत्खनन, जेसीबी जब्त

BJP corporators son is doing illegal sand excavation, JCB seized
पार्षद पुत्र करा रहा था मुरुम का अवैध उत्खनन, जेसीबी जब्त
पार्षद पुत्र करा रहा था मुरुम का अवैध उत्खनन, जेसीबी जब्त

डिजिटल डेस्क, कटनी। भाजपा पार्षद के पुत्र द्वारा मुरूम का अवैध उत्खनन कराने का मामला प्रकाश में आते ही नगर की सियासत गरमा गई है। कांग्रेस ने इस मामले में नगर निगम में सत्तारुढ़ भाजपा को घरते हुए कहा है कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के पंद्रह साल के कार्यकाल के दौरान कटनी जिले में खनन माफिया पनपे हैं, जिनकी निगाह रेत के साथ मुरूम पर भी लगी हुई है। यहां बता दें कि इन्द्रानगर क्षेत्र में मुरुम के अवैध उत्खनन को लेकर स्थानीय बाशिन्दों द्वारा प्रशासन से की गई शिकायत पर कलेक्टर के निर्देश पर सोमवार की दरम्यानी रात एसडीएम ने पुलिस बल के साथ छापा मारा था। इस कार्रवाई के दौरान एक जेसीबी मशीन जब्त की गई। अवैध उत्खनन में लगी जेसीबी के चालक ने जगमोहन दास वार्ड की भाजपा पार्षद श्रीमती पार्वती जयनारायण निषाद के पुत्र नकुल का नाम लिया है। श्रीमती पार्वती निषाद ने इस मामले में अनभिज्ञता जताई है, इधर प्रशासन ने जेसीबी को कुठला थाना में खड़ा कराते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

लोगों की नींद हो गई थी हराम
नेशनल हाइवे से कुछ ही दूरी पर इन्द्रानगर क्षेत्र में पिछले कई दिनों से रात में मुरुम का उत्खनन किया जा रहा था। अंधेरा होते ही मुरुम के लिए आन-जाने वाले वाहन धमाचौकड़ी मचाने लग जाते। इस वजह से स्थानीय बाशिंदों की नींद में खलल पड़ रहा था। रविवार रात भी जब ऐसा ही हुआ तो स्थानीय नागरिकों ने कलेक्टर से शिकायत कर दी। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम धमेन्द्र मिश्रा और सीएसपी प्रजापति ने सदल-बल मुरूम की अवैध खदान पर दबिश दी।

झाड़ियों में छिप गया था चालक
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अधिकारियों के वाहन खनन स्थल की ओर आते देख जेसीबी चालक समीप की झाड़ियों में छिप गया। टार्च की रोशनी में जब अधिकारी अवैध उत्खनन क्षेत्र का मुआयना कर रहे थे तो उनकी नजर झाड़ियों में दुबके खड़े जेसीबी चालक पर पड़ी। पुलिस बल को सामने देख चालक भागने की हिम्मत नहीं जुटा सका। अधिकारियों ने जब उससे पूछताछ की, तो उसने भाजपा पार्षद के पुत्र नकुल निषाद का नाम लिया।

बड़े पैमाने पर हुआ अवैध उत्खनन
जहां से जेसीबी जब्त हुई है, उस स्थान पर बड़े पैमाने पर मुरुम का अवैध उत्खनन किये जाने के चिन्ह छापा मार दल को नजर आये हैं। इसी जगह पर भू-माफियाओं ने रुपए लेकर लोगों को अवैध रूप से बसाने का काम भी शुरू किया था। शिकायत के बाद तो अवैध बसाहट को हटा दिया गया। बसाहट हटते ही इस शासकीय भूमि पर खनन माफिया की नजर लग गई और उन्होंने यहां मुरूम के उत्खनन का काम शुरू कर दिया।

तहसीलदार से प्रतिवेदन मांगा
एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा ने बताया कि इन्द्रानगर में मुरुम के अवैध उत्खनन की शिकायत रविवार रात कलेक्टर से की गई थी। कलेक्टर के निर्देश पर छापा मार, एक जेसीबी मशीन को जब्त किया गया है। जेसीबी चालक ने नकुल निषाद का नाम लिया है। तहसीलदार को उत्खनन स्थल पर नाप करते हुए प्रतिवेदन देने कहा गया है। प्रतिवेदन कलेक्टर को भेजा जाएगा।

 

Created On :   5 Feb 2019 7:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story