comScore

पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार घोषित

November 02nd, 2019 18:30 IST
 पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार घोषित

हाईलाइट

  • पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार घोषित

नई दिल्ली, 2 नवंबर, (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों और उत्तराखंड की एक विधानसभा सीट के लिए 25 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा शनिवार को कर दी।

भाजपा ने उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट से चंद्रा पंत को उम्मीदवार बनाया है। चंद्रा पंत पेशे से शिक्षिका हैं। इस सीट से चंद्रा पंत के पति प्रकाश पंत तीन बार निर्वाचित हुए थे, और राज्य की मौजूदा सरकार में वह कैबिनेट मंत्री थे। लेकिन जून में उनका निधन हो गया था, जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है।

पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर भी भाजपा ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। इसमें मेदिनीपुर जिले की कालियागंज(अनुसूचित) सीट से कमल चंद्र सरकार, नदिया जिले की करीमपुर से जयप्रकाश मजूमदार और उत्तर दिनाजपुर जिले की खड़गपुर सदर से प्रेमचंद झा को पार्टी ने टिकट दिया है। तीनों विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होंगे।

कालियागंज सीट पर कांग्रेस विधायक प्रमथ नाथ राय के निधन के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है। जबकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के लोकसभा चुनाव जीतने पर खड़गपुर सीट खाली हुई है। इसी तरह करीमपुर सीट से तृणमूल कांग्रेस की विधायक महुआ मोइत्रा के इस साल कृष्णनगर सीट से लोकसभा चुनाव जीतने के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है।

भाजपा जहां तीनों सीटों को जीतकर लोकसभा चुनाव की तरह दमखम दिखाने की कोशिश में है, वहीं सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस इन सीटों पर जीत दर्ज कर अपनी धमक बरकार रखना चाहेगी। खास बात यह है कि कांग्रेस और माकपा ने उपचुनाव में गठबंधन का फैसला किया है। माकपा को जहां करीमपुर सीट मिली है, वहीं कांग्रेस खड़गपुर व कालियागंज सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

कमेंट करें
mlYsz