राज्यसभा : अप्रैल में 55 सांसद होंगे रिटायर, बीजेपी को फायदा तो कांग्रेस को हो सकता है नुकसान

BJP may get benefit and Congress to face loss in Rajya Sabha in April
राज्यसभा : अप्रैल में 55 सांसद होंगे रिटायर, बीजेपी को फायदा तो कांग्रेस को हो सकता है नुकसान
राज्यसभा : अप्रैल में 55 सांसद होंगे रिटायर, बीजेपी को फायदा तो कांग्रेस को हो सकता है नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के अपर हाउस यानी राज्यसभा से अप्रैल के महीने में 55 सांसद रिटायर हो जाएंगे। सदन से कई बड़े चेहरे अप्रैल में रिटायर होने हैं। इनमें रेखा, जया बच्चन, चिरंजीवी, सचिन तेंदुलकर, कांग्रेस के राजीव शुक्ला, जेपी नड्डा, अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद जैसे केंद्रीय मंत्रियों को दोबारा राज्यसभा में चुनकर आना होगा। इसमें सबसे ज्यादा बीजेपी के 17 और कांग्रेस के 11 सांसद रिटायर होंगे। पिछले साल कई राज्यों में सरकार बनाने से बीजेपी को राज्यसभा चुनावों में फायदा हो सकता है, तो वहीं कांग्रेस को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दें कि 2 से 26 अप्रैल तक राज्यसभा से 55 सांसद रिटायर हो रहे हैं।

बीजेपी को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

अप्रैल में होने वाले राज्यसभा चुनावों में बीजेपी को फायदा होते दिखाई दे रहा है, तो वहीं कांग्रेस को इससे नुकसान हो रहा है। इस लिहाज से कांग्रेस लोकसभा के बाद राज्यसभा में थोड़ी कमजोर हो सकती है। फिलहाल राज्यसभा में बीजेपी के 58 और कांग्रेस के 57 सांसद हैं। पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल में राज्यसभा चुनावों के बाद राज्यसभा में बीजेपी के पास 64 और कांग्रेस के पास 53 सांसद हो सकते हैं। राज्यसभा चुनावों में बीजेपी का सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से होगा, क्योंकि यहां बीजेपी के पास 325 विधायक हैं और अप्रैल में यहां की 9 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे, जिनमें से 7 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं।

यूपी-एमपी में बीजेपी फायदे में

उत्तरप्रदेश विधानसभा की हालिया स्थिति को देखा जाए, तो इस राज्य की खाली हो रही 9 राज्यसभा सीटों में से 7 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं, जबकि 2 पर विपक्षी दलों का कब्जा हो सकता है। वहीं मध्यप्रदेश में बीजेपी के पास 165 विधायक हैं और यहां की 5 सीटें खाली हो रही हैं। माना जा रहा है कि एमपी की 5 सीटों में से 4 पर बीजेपी और 1 पर कांग्रेस कब्जा कर सकती है। इसी तरह छत्तीसगढ़ की इकलौती सीट बीजेपी के पास आ सकती है। वहीं राजस्थान की तीनों सीटें भी बीजेपी के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं।

गुजरात में नुकसान, बंगाल में एक भी नहीं

हाल ही में गुजरात में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी सिर्फ 99 सीटें ही जीत पाई है और इसका सीधा-सीधा असर राज्यसभा चुनावों में देखने को मिलेगा। अप्रैल में गुजरात की 4 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, इसमें से 2 बीजेपी और 2 कांग्रेस के पास जा सकती हैं। वहीं वेस्ट बंगाल की 4 राज्यसभा सीटों में से 3 टीएमसी और 1 सीपीएम के खाते में जा सकती है। जबकि महाराष्ट्र की 6 सीटों में से 2 बीजेपी, 2 शिवसेना, 1 कांग्रेस और 1 एनसीपी के पास जा सकती है।

बिहार में भी बीजेपी को 3 सीटों का फायदा

इसके साथ ही बिहार की 5 राज्यसभा सीटों में से 3 बीजेपी-जेडीयू और 2 आरजेडी या कांग्रेस को मिल सकती है। उत्तराखंड और हिमाचल की 1-1 सीट बीजेपी की झोली में ही जा सकती है। तेलंगाना की 2 सीटों में से 1 टीआरएस और 1 कांग्रेस के पास जा सकती हैं। आंध्रप्रदेश की 3 में से 2 टीडीपी और 1 अन्य को, जबकि ओड़िशा में 3 में से 2 बीजेडी और 1 अन्य के पास जा सकती हैं। वहीं कर्नाटक की 4 सीटों में से 3 कांग्रेस और 1 बीजेपी को मिल सकती है। जबकि हरियाणा की खाली हो रही 1 सीट बीजेपी के खाते में जाने की संभावना है।

15 राज्यों में होंगे राज्यसभा चुनाव

अप्रैल महीने में 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं। इसमें से ज्यादातर राज्यों में बीजेपी की सरकार है। अप्रैल में जिन राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं, उनमें उत्तरप्रदेश (9 सीट), मध्यप्रदेश (5 सीट), हरियाणा (1 सीट), आंध्रप्रदेश (5 सीट), महाराष्ट्र (6 सीट), कर्नाटक (4 सीट), वेस्ट बंगाल (4 सीट), गुजरात (4 सीट) और छत्तीसगढ़ (1 सीट) शामिल है। इसके साथ ही बिहार (5 सीट), उत्तराखंड (1 सीट), हिमाचल प्रदेश (1 सीट), तेलंगाना (2 सीट), राजस्थान (3 सीट), ओड़िशा (3 सीट) में भी अप्रैल में चुनाव होने हैं।

किस पार्टी से कितने सांसद होंगे रिटायर

अप्रैल में 55 सांसदों का टेन्योर पूरा हो रहा है। इनमें सबसे ज्यादा 17 सांसद बीजेपी के और 11 सांसद कांग्रेस के हैं। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी (सपा) के 6, तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) के 3, बीजू जनता दल (बीजेपी) के 2, जेडीयू के 2, एनसीपी के 2 और टीडीपी के 2 सांसद रिटायर होने वाले हैं। इसके अलावा सीपीएम के 1,
बीएसपी के 1, शिवसेना के 1, निर्दलीय के 1 और 3 मनोनित सांसद रिटायर होंगे। 

Created On :   16 Jan 2018 6:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story