comScore

राज्यसभा चुनाव: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, जेटली को मिला यूपी से टिकट

March 08th, 2018 08:44 IST
राज्यसभा चुनाव: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, जेटली को मिला यूपी से टिकट

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। 16 राज्यों में 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होने हैं। जैसे-जैसे यह तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियां अपने पत्ते खोल रही हैं। पिछले 3-4 दिनों में विभिन्न दलों ने राज्यसभा के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया है। इसी क्रम में बुधवार को बीजेपी ने अपने राज्यसभा के लिए अपने 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इनमें सबसे बड़ा नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है जिन्हें बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा टिकट दिया है।

बुधवार को बीजेपी की ओर से जारी सूची में 6 राज्यों से 8 प्रत्याशियों की घोषणा की गई। इनमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। इनमें यूपी से जेटली के अलावा, एमपी से केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान, गुजरात से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला, हिमाचल प्रदेश से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, बिहार से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और राजस्थान से बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव राज्यसभा जाएंगे। इस लिस्ट के जारी होने के कुछ ही देर बाद केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी महाराष्ट्र से बीजेपी कैंडिडेट बनाए जाने की घोषणा हुई है।


नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च
चुनाव आयोग द्वारा जारी राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च है। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 15 मार्च है। मतदान 23 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी।

सपा के टिकट से राज्यसभा जाएंगी जया बच्चन
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने एक्ट्रेस जया बच्चन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया है। यूपी विधानसभा में सपा की सीटों की संख्या को देखते हुए पूर्व सीएम अखिलेश यादव महज एक ही उम्मीदवार को राज्यसभा भेज सकते हैं। ऐसे में पार्टी ने नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा को राज्यसभा का टिकट न देते हुए जया बच्चन को फिर से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

कमेंट करें
GIC9j