comScore

गोवा में सियासी हलचल तेज, प्रमोद सावंत हो सकते हैं नए सीएम

March 18th, 2019 16:14 IST
गोवा में सियासी हलचल तेज, प्रमोद सावंत हो सकते हैं नए सीएम

हाईलाइट

  • मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में नए सीएम की तलाश।
  • प्रमोद सावंत हो सकते हैं गोवा के नए मुख्यमंत्री।
  • बीजेपी और उसकी गठबंधन सरकार के सहयोगी दलों के बीच बैठक का दौर जारी।

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद बीजेपी ने राज्य में नए सीएम की तलाश तेज कर दी है। गोवा विधानसभा के अध्यक्ष प्रमोद सावंत गोवा के नए सीएम हो सकते हैं। दरअसल केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने रविवार देर रात पणजी में बीजेपी और उसकी गठबंधन सरकार के सहयोगी दलों के विधायकों के साथ बैठक की थी। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत और विश्वजीत राणे के नाम पर चर्चा हुई। ऐसी खबरें हैं कि प्रमोद सावंत को गोवा के सीएम पद की कुर्सी मिल सकती है।

सावंत के नाम पर बीजेपी सहमत
जानकारी के मुताबिक, प्रमोद सावंत के नाम पर बीजेपी की ओर से सहमति बन गई है। गठबंधन सरकार के सहयोगी दल गोवा फॉरवर्ड पार्टी भी इस नाम पर सहमत बताई जा रही है, लेकिन महाराष्ट्रवादी गोमान्तक पार्टी के नेताओं ने अभी तक अपना रुख साफ नहीं किया है। कहा जा रहा है कि दोपहर बाद सत्तारूढ़ पार्टी अपने विधायक दल का नेता चुन सकती है।  

कांग्रेस ने भी पेश किया दावा
इस बीच, कांग्रेस ने भी गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। दो विधायकों सीएम पर्रिकर और फ्रांसिस डिसूजा के निधन और दो विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में मौजूदा संख्या बल 36 ही रह गया है। गौरतलब है कि मनोहर पर्रिकर गोवा में एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे, जिसमें बीजेपी के साथ गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय शामिल हैं। 

बहुमत का आंकड़ा 19 सीटों का
फिलहाल राज्य में बहुमत का आंकड़ा 19 सीटों का है। बीजेपी (12) के पास महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी- 3, गोवा फॉरवर्ड पार्टी- 3 और तीन निर्दलीय समेत 21 विधायकों का समर्थन है। गोवा में 40 सदस्यीय विधानसभा है। मनोहर पर्रिकर के अलावा विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन और पिछले साल कांग्रेस के दो विधायकों सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे के इस्तीफे से चार सीटें खाली हैं। इस तरह विधासभा में मौजूदा समय में कुल 36 विधायक हैं। 

कमेंट करें
6x2tK