कई बीमारियों को कम करेगा ‘ब्लैक राइस’, 12 से 16 जनवरी तक होने वाले कृषि महोत्सव में रहेगा मुख्य आकर्षण

Black rice has a capability to reduce chances of many diseases
कई बीमारियों को कम करेगा ‘ब्लैक राइस’, 12 से 16 जनवरी तक होने वाले कृषि महोत्सव में रहेगा मुख्य आकर्षण
कई बीमारियों को कम करेगा ‘ब्लैक राइस’, 12 से 16 जनवरी तक होने वाले कृषि महोत्सव में रहेगा मुख्य आकर्षण

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार की एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एजेंसी (आत्मा) की और से 12 से 16 जनवरी तक होनेवाले कृषि महोत्सव में ‘ब्लैक राइस’  मुख्य आकर्षण रहेगा। गत वर्ष जिले में 70 एकड़ में ‘ब्लैक राइस’ के उत्पादन का सफल प्रयोग होने के बाद अगले साल से 400 एकड़ में इसका उत्पादन लेने का निर्णय लेने की जानकारी जिलाधीश अश्विन मुदगल ने दी। 

कम समय में अधिक उत्पादन
जिलाधीश कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा के दौरान श्री मुदगल ने बताया कि ‘ब्लैक राइस’ का कम समय में ज्यादा उत्पादन होता है। ज्यादा पोषक तत्व होने के साथ ही इसमें मधुमेह (शुगर), हार्ट की समस्या,  शरीर के जहरीले द्रव कम करने व मोटापा कम करने की क्षमता है। यह पूरी तरह आर्गानिक (सेंद्रीय) खेती से बना है और औषधि गुणतत्व होने से स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। विदेशों में इसके सफल प्रयोग होने के बाद जिले की 6 तहसीलों में गत वर्ष 70 एकड़ पर इसकी पैदावार ली गई। अगले साल 400 एकड़ में खेती होगी। 
 कुल 200 स्टाल रहेंगे।

कृषि महोत्सव में लगेंगे 200 स्टॉल
‘आत्मा’ की ओर से 12 से 16 जनवरी तक डा. पंजाबराव देशमुख स्नातकोत्तर परिसर रामदासपेठ में होनेवाले कृषि महोत्सव में गेहूं, चावल, दाल, तिल्ली, ज्वारी, मसाला, फल, सब्जी के अलावा ‘ब्लैक राइस’ के भी स्टॉल रहेंगे। कुल 200 स्टाल रहेंगे। महोत्सव में कृषि विशेषज्ञ किसानों व उपभोक्ताओं को कृषि संबंधी मार्गदर्शन करेंगे। नागपुर आर्गानिक फार्म प्रोड्युस सिस्टिम (नॉफ्स) लांच किया जाएगा। शिवसेना सांसद कृपाल तुमाने  कृषि महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। होगा। मुख्य रूप से शहर के विधायक, विभागीय आयुक्त डा. संजीवकुमार, जिलाधीश, जिप के सीईओ व कृषि अधिकारी व कृषि विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। इस दौरान ‘आत्मा’ की प्रकल्प संचालक डा. नलिनी भोयर उपस्थित थीं।

महोत्सव में कड़कनाथ मुर्गा भी
मूल रूप से मध्यप्रदेश में पाए जानेवाले कड़कनाथ मुर्गे भी महोत्सव में होंगे। कड़कनाथ मुर्गे को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया जाता है। कड़कनाथ पूरी तरह काला होता है। इसका अंडा भी काला होता है। मुर्गे के साथ ही अंडे की भी बिक्री होगी। कड़कनाथ की देश में काफी मांग है। 

 

Created On :   8 Jan 2019 7:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story