गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 23 की मौत, PM ने जताया दुख

Blast at firecracker factory in Punjabs Gurdaspur
गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 23 की मौत, PM ने जताया दुख
गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 23 की मौत, PM ने जताया दुख
हाईलाइट
  • इमारत के अंदर करीब 50 लोगों के फंसे होने की आशंका है
  • पंजाब के गुरदासपुर में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ
  • बचाव टीम लगातार फंसे हुए लोगों तक मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के गुरदासपुर के बटाला इलाके में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ। इस हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई है जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।इमारत के अंदर अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। ये धमाका इतना भीषण था कि आस-पास की कुछ इमारते भी इसकी चपेट में आ गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धमाके में हुई मौतों पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल सात लोगों को 50,000 रुपये दिए जाने की घोषणा की है। इन सातों को इलाज के लिए अमृतसर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। मामूली रूप से घायल होने वाले लोगों के लिए 25,000 रुपए के मुआवजे की घोषणा की गई है। अमरिंदर सिंह ने इस हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के भी आदेश दिए हैं।

बटाला जालंधर रोड पर हंसाली पुल के पास हुआ यह धमाका इतना जोरदार था कि लगभग एक किलोमीटर दूर से सुनाई दिया और 500 मीटर से अधिक क्षेत्र में आसपास के शॉपिंग मॉल और घरों के खिड़की के शीशे टूट गए। विस्फोट से आसपास की इमारतें, एक स्कूल और गुरुद्वारा भी क्षतिग्रस्त हो गए। पटाखा फैक्ट्री के पास खड़े किए गए वाहन भी बगल के नाले में गिर गए।

इंस्पेक्टर जनरल (बॉर्डर रेंज) एसपीएस परमार ने कहा कि 21 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। उन्होंने कहा कि मरने वालों में से अधिकांश कारखाने के श्रमिक थे, जिनमें से एक मालिक भी था। इसके अलावा पास के सड़क से गुजरने वाले कुछ लोग विस्फोट का शिकार हो गए।

परमार ने कहा कि जिस कारखाने में आग लगी थी उसमें बड़ी मात्रा में पटाखे जमा थे। उन्होंने कहा, "हम आग लगने के कारण की जांच कर रहे हैं। जांच के बाद जिम्मेदारी तय करेंगे।" उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से उनका ध्यान घायलों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने पर केंद्रित था। परमार ने कहा,  एनडीआरएफ की टीमें मलबे को साफ कर रही है।"

परमार ने कहा कि यह हादसा एक रिहायशी इलाके में स्थित फैक्ट्री में शाम करीब 4 बजे हुआ। सभी मृतकों के शवों को बटाला के सिविल अस्पताल में ले जाया गया है। घायल हुए लोगों में से सात को अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में रेफर किया गया है।

इससे पहले 21 जनवरी, 2017 को भी इसी तरह का एक विस्फोट इस क्षेत्र में हुआ था। इस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और तीन घायल हो गए थे। कई दुकाने भी तबाह हो गई थी। उस समय प्रशासन ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए थे। 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, "बटाला पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के साथ मेरी सहानुभूति व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।"

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायल जल्द स्वस्थ हों। 

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घटना में जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया। अमरिंदर सिंह ने कहा कि "बटाला में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के कारण जानमाल के नुकसान का गहरा दुख है। राहत और बचाव के प्रयासों के तहत डीसी और एसएसपी के साथ बचाव अभियान जारी है।

गुरदासपुर के सांसद सनी देओल ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त किया। सनी देओल ने कहा, बटाला फैक्ट्री में विस्फोट की खबर सुनकर दुख हुआ। एनडीआरएफ की टीमों और स्थानीय प्रशासन को बचाव अभियान के लिए रवाना किया गया है।

हादसे पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पंजाब के बटाला में पटाखा फैक्ट्री में धमाके में कई अनमोल जिंदगियों के हताहत होने का समाचार बहुत दुखदायी है। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। विनम्र श्रद्धांजलि!

हादसे की खबर मिलते ही गुरदासपुर और अमृतसर से एंबुलेंस, फायर टेंडर मौके पर रवाना कर दिए गए। एसएसपी उपिंदरजीत सिंह घुमान के साथ गुरदासपुर के डीसी विपुल उज्ज्वल मौके पर पहुंच गए हैं। 100 से अधिक पुलिसकर्मी भी मौके पर हैं।

Created On :   4 Sep 2019 11:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story