'ब्लू व्हेल' चैलेंज : CBSE ने जारी की गाइडलाइन , स्कूलों में बैन किए लैपटॉप, टैबलेट

Blue whale game : ipad laptops tablets ban in all cbse schools
'ब्लू व्हेल' चैलेंज : CBSE ने जारी की गाइडलाइन , स्कूलों में बैन किए लैपटॉप, टैबलेट
'ब्लू व्हेल' चैलेंज : CBSE ने जारी की गाइडलाइन , स्कूलों में बैन किए लैपटॉप, टैबलेट

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। दुनियाभर में तहलका मचाने के साथ "ब्लू व्हेल" गेम भारत में भी पैर पसार चुका है। बच्चों को अपने जाल में फंसाकर खुदकुशी के लिए उकसाने वाले गेम पर सरकार ने भी रोक लगा दी है। "ब्लू व्हेल" गेम के खतरे को देखते हुए CBSE ने तमाम स्कूलों में आईपैड, लैपटॉप, टैबलेट को बैन कर दिया गया है।

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूल और स्कूल बसों में इंटरनेट और डिजिटल टेक्‍नोलॉजी के सुरक्षित एवं प्रभावी इस्तेमाल के लिए 18 सूत्रीय गाइडलाइन जारी की है। ब्लू व्हेल गेम के कारण सामने आ रही छात्रों की मौत की घटनाओं के बाद यह सर्कुलर जारी हुआ है। CBSE की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग यदि शैक्षणिक कार्यों में आवश्यक हो तो उसे बिना मंजूरी और वेरिफिकेशन के न लाया जाए। निर्देशों का पालन न होने की स्थिति में स्कूलों पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। स्‍कूलों को भी इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइसेज के सुरक्षित उपयोग पर पॉलिसी बनाने और उसे लागू करने के लिए कहा गया है। बता दें ब्लू व्हेल गेम फंसकर मुंबई और पश्चिम बंगाल में एक-एक बच्चे ने सुसाइड कर लिया था। वहीं इंदौर से दो और पुणे से एक बच्चे को बचा लिया गया। इस गेम के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्यप्रदेश, केरल, महाराष्ट्र समेत देश के ज्यादातर राज्यों ने इस पर बैन की मांग की थी।

क्या है "ब्लू व्हेल" गेम ?
"ब्लू व्हेल" गेम एक ऑनलाइन गेम है। इस गेम में खेलने वाले को एक टास्क दिया जाता है। टास्क पूरा होने पर हाथ पर एक कट लगाना होता है। जैसे- जैसे 50 टास्क पूरे होते जाते हैं वैसे-वैसे हाथ में कट के ये निशान व्हेल का आकार लेने लगते हैं। 50वें टास्क पर व्यक्ति को जान देनी पड़ती है। खिलाड़ी पर मानसिक तौर पर इतना दबाव होता है कि वह खुदकुशी जैसा कदम उठा लेता है।

Created On :   20 Aug 2017 4:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story