सोमवार को भारत लाए जाएंगे 38 भारतियों के शव, ISIS ने की थी हत्या

Bodies Of 38 Indians Killed In Iraq To Be Brought Back To India Tomorrow
सोमवार को भारत लाए जाएंगे 38 भारतियों के शव, ISIS ने की थी हत्या
सोमवार को भारत लाए जाएंगे 38 भारतियों के शव, ISIS ने की थी हत्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इराक में मारे गए 39 भारतीयों के शव के अवशेष सोमवार दोपहर तक अमृतसर लाए जाएंगे। उसके बाद इन अवशेषों को पटना और कोलकाता ले जाया जाएगा। विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह रविवार को भारत से इराक इस अवशेषों के लेने पहुंचे है। उधर, सोमवार को दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसे देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं। बता दें कि रोजी-रोटी की तलाश में इराक गए 39 भारतीयों की आतंकी संगठन आइएसआइएस ने हत्या कर दी थी।

अमृतसर के उपायुक्त कमलदीप सिंह संघा ने कहा, "सोमवार को जब पंजाब और हिमाचल के लोगों के पार्थिव शरीर यहां लाए जाएंगे तब उन्हें उनके मूल स्थानों तक पहुंचाने के लिए सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम कर लिए गए हैं।’ भारत बंद को देखते हुए राज्य में सेना और अर्ध सैन्य बलों को मुस्तैद कर दिया गया है। इसके साथ ही राज्य पुलिस और रिजर्व में रखी गई पुलिस फोर्स भी कानून व्यवस्था को चाकचौबंद रखने के लिए तैनात की गई है। इसके साथ ही राज्य में एहतियातन रविवार शाम से ही इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं है, ताकि सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह ने फैल पाए।

 



इराक के रक्षा मंत्रालय से लैंडिग के लिए ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह भारतीय वायुसेना के विशेष विमान सी-17 से रविवार को इराक रवाना हुए। इससे पहले वीके सिंह ने कहा, "मैं 38 भारतीयों के अवशेष लेने मोसुल जा रहा हूं। हमें 39वें शख्स का शव नहीं मिलेगा, क्योंकि उसका केस अभी फाइनल नहीं हो पाया है। हम सबूतों के साथ परिवार को शव सौंपेंगे, ताकि उनका शक दूर हो सके। वतन लौटकर वीके सिंह सबसे पहले पंजाब के अमृतसर जाएंगे और परिवारों को अवशेष सौंपेंगे। इसके बाद पटना और कोलकाता जाकर परिवारों को शव सौंपे जाएंगे। आईएसआईएस के हाथों जो भारतीय नागरिक मारे गए थे, उनमें 27 पंजाब के थे।

 



गौरतलब है कि जून, 2014 में इराक के मोसूल में आईएसआईएस ने 40 भारतीयों को अगवा कर लिया था जिनमें से एक व्यक्ति खुद को बांग्लादेश का मुसलमान बताकर भागने में कामयाब रहा था। बाकी 39 को बदूश ले जाया गया और उनकी हत्या कर दी गई थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 20 मार्च को राज्यसभा में बताया था जून 2014 में मोसुल से लापता हुए भारतीयों का डीप पेनिट्रेशन रडार के जरिए पता लग गया है। उन्होंने बताया कि शवों को देखा गया था। जिसके बाद अवशेष बाहर निकालकर डीएनए मैच के लिए भेजा गया। सुषमा ने बताया था कि 38 शवों के डीएनए पूरे तरीके से मैच हो गए थे, जबकि 39वें शव का 70 फीसदी डीएनए मैच हुआ। जिससे ये साबित होता है कि मोसुल में अगवा किए गए 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है। 

Created On :   1 April 2018 6:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story