आमिर ने तपती धूप में बहाया पसीना, कहा- पानी बचाने के लिए ग्राउंड लेवल किया काम

bollywood actor aamir khan social work for save water in nagpur
आमिर ने तपती धूप में बहाया पसीना, कहा- पानी बचाने के लिए ग्राउंड लेवल किया काम
आमिर ने तपती धूप में बहाया पसीना, कहा- पानी बचाने के लिए ग्राउंड लेवल किया काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पानी का महत्व बताकर पानी बचाने का संंदेश देेनेे का बीड़ा उठाने वाले अभिनेता आमिर खान कहते हैं कि फिल्मों में बस एक्शन होता है। हम ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे हैं।  पानी फाउंडेशन’ द्वारा आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में वे बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि वे जल संरक्षण पर कोई फिल्म बनाते, तो उसका इंपैक्ट विश्व स्तर पर होता, लेकिन अभी हम गांव के लोगों से सीधे जुड़ रहे हैं और जल सरंक्षण के लिए कार्य कर रहे हैं। आमिर खान के साथ आईं उनकी पत्नी किरण राव ने कहा कि हमने तूफान वीडियो अपलोड किया है, उससे हम अवेयरनेस कर रहे हैं।

जलमित्र एप के बारे में बताया कि अभी तक इस पर 1 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। हमें पूरे महाराष्ट्र से सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। आमिर ने बताया कि वे वाटर हार्वेस्टिंग के बाद स्वायल हेल्थ, पानी बजटिंग और क्रॉप मैनेजमेंट पर भी कार्य करेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कानून बनाने से काम नहीं चलेगा, हमें लोगों का मन बदलना होगा। राजनीति से हट कर सोचें और जल संरक्षण में जुट जाएं। व्यवस्था परिवर्तन के लिए उम्मीद जरूरी है। चीजें धीरे-धीरे सुधरेंगी। 

पूरा परिवार समझता है बूंद-बूंद की कीमत
अपने बेटे आजाद को लेकर आमिर ने कहा कि हमने आजाद को भी पानी बचाने के लिए तैयार किया है। जब वह ब्रश करते हैं, तो पानी की हर एक बूंद की कीमत समझते हुए उसे बचाने की कोशिश करते हैं। पूरा परिवार पानी का इस्तेमाल बड़े ही ध्यान से करता है। ‘पानी फाउंडेशन’ ने जहां काम किया है, वहां का वाटर लेवल बढ़ रहा है, अब टैंकर की जरूरत नहीं है। 

‘महाराष्ट्र दिवस’ पर 1 लाख से ज्यादा लोग करेंगे श्रमदान
आमिर खान ने मंगलवार को गांवों में जाकर लोगों से श्रमदान की अपील करते हुए कहा कि वे पिछले दो साल से ‘पानी फाउंडेशन’ के जरिए  कुछ गांवों में यह काम कर रहे हैं, वहां बड़ा बदलाव आया है। आमिर ने महाराष्ट्र के उन तमाम गांवों में महाराष्ट्र दिवस के मौके पर लोगों से श्रमदान करने की अपील की है, जहां पानी का भारी संकट है। उन्होंने ‘पानी फाउंडेशन’ की वेबसाइट पर जाकर पंजीयन करवाने के बारे में बताते हुए कहा कि   श्रमदान के लिए किसी नजदीक के गांव को चुन सकते हैं। 25 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

प्रतियोगिता भी आयोजित
महाराष्ट्र में पानी फाउंडेशन द्वारा अनोखी प्रतियोगिता चलाई जा रही है। इसके तहत जल संरक्षण का कीर्तिमान बनाने वाले गांवों को आमिर खान के हाथों ‘वाटर कप’ के साथ लाखों रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह प्रतियोगिता महाराष्ट्र की 75 तहसीलों में चल रही है। इसके लिए 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए 200 ट्रेनर हैं और 65 गांवों में ट्रेनिंग सेंटर है। आमिर ने कहा कि हमारा मुख्य उद्देेश्य भूजल स्तर को बढ़ाना है। 

कोई भी काम दिल से करो
आमिर ने कहा कि हर गांव को महसूस होना चाहिए कि हमने स्वयं की मेहनत से अपने गांव को सूखा मुक्त किया। जल मित्र की भावना होनी चाहिए कि वह अपने गांव में जल सरंक्षण करे। कोई भी काम करो, तो दिल से करो। मेरा दिल चाहता है कि मैं गांवों को सूखा मुक्त करूं, तो मैं कर रहा हूं। महराष्ट्र में 1 मई को ‘सत्यमेव जयते वाटर कप’ के साथ सभी 75 तहसीलों में महाश्रमदान होगा, जिसमें लाखों लोग शामिल होंगे। इस अभियान में शहरी नागरिकों को भी जोड़ा जा रहा है। जो गांव अच्छा काम करेगा, उसे वाटर कप मिलेगा।

विदर्भ के 1000 से अधिक गांव हुए शामिल
पानी फाउंडेशन का उद्देश्य महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाना है। पहले दो वर्षों में 1500 गांवों ने वाटर कप में भाग लिया और 10 हजार करोड़ लीटर जल भंडारण क्षमता बनाई। प्रतिस्पर्धा के तीसरे वर्ष में महाराष्ट्र के 24 जिलों के 75 तहसीलों के लगभग 4 हजार गांव भाग ले रहे हैं। इस वर्ष विदर्भ के 1 हजार से अधिक गांव इसमें हिस्सा ले रहे हैं। 

आमिर ने 43.2 डिग्री  तापमान में बहाया पसीना
‘पानी फाउंडेशन’  की ओर से  आयोजित ‘सत्यमेव जयते वॉटर कप’ स्पर्धा में वर्धा जिले के कारंजा तहसील के रानवाड़ी गांव में मंगलवार को आमिर खान और किरण राव पहुंंची। आमिर खान ने 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान में श्रमदान कर पसीना बहाया। गांव में हेलिकॉप्टर से आमिर पहुंचे। रंगोली, पुष्पगुच्छ से आमिर व किरण राव का स्वागत किया गया। इसके बाद आमिर ने ग्रामवासियों के साथ चर्चा व दिव्यांग युवकों के साथ क्रिकेट खेलने का आनंद लिया। ग्रामवासियों के साथ मिलकर तथा ‘पानी फाउंडेशन’ के करीब 7 से 8 युवकों के साथ करीब तीन घंटे तक श्रमदान किया। इस दौरान अभिनेता ने हाथ में फावड़ा लेकर खुदाई की।

2016 में हुई थी "पानी फाउंडेशन" की शुरुआत
‘पानी फाउंडेशन’ आमिर एवं उनकी पत्नी किरण राव द्वारा शुरू की गई पहल है। इसकी शुरुआत 2016 में हुई थी। इसके तीसरे संस्करण की शुरुआत 8 अप्रैल से हो चुकी है, जो 22 मई तक चलेगी। जल संरक्षण एवं वाटर शेड प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाले तीन प्रमुख गांवों को क्रमश: 75 लाख, 50 लाख एवं 40 लाख रुपए नकद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली हर तहसील के शीर्ष गांव को 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। 


 

Created On :   25 April 2018 5:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story