comScore

बॉलीवुड एक्टर नरेंद्र झा का कार्डियक अरेस्ट से निधन, रावण के किरदार ने दिलाई पहचान

March 14th, 2018 17:46 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग से छाप छोड़ चुके एक्टर नरेंद्र झा का 55 वर्ष की उम्र में कार्डियक अरेस्ट पड़ने से निधन हो गया है। बिहार के मधुबनी में जन्में नरेंद्र झा विशाल भारद्वाज की 'हैदर' और शाहरुख खान की "रईस', घायल रिटर्न्स जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। नरेंद्र झा ने हमारी अधूरी कहानी, मोएनजोदाड़ो, शोरगुल और फोर्स-2 में भी मजबूत किरदार निभाए थे। नरेंद्र झा ने टेलीविजन पर आए पौराणिक सीरियल  'रावण' में भी लीड किरदार निभाया था। उनके रावण वाले किरदार को लोगों ने काफी पसंद भी किया। 

कैसे शुरू हुआ करियर
 
नरेंद्र झा ने 1992 में एसआरसीसी में एक्टिंग में डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लिया था। उन्हें जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद वे दिल्ली छोड़कर मुंबई आ गए। यहां उन्हें मॉडलिंग के जबरदस्त ऑफर मिलने लगे। मॉडलिंग के साथ उन्होंने टीवी पर कई शो किए और लगभग 20 टीवी शो में वे नजर भी आए। उन्होंने श्याम बेनेगल की फिल्म नेताजी सुभाष चंद्र बोस में भी अहम किरदार निभाया था। यही नहीं, 'संविधान' में वे मोहम्मद अली जिन्ना का किरदार भी निभा चुके हैं।  

ऐसी थी शख्सियत

नरेंद्र झा बहुत ही मस्तमौला फितरत के शख्स थे, और बहुत ही मृदुभाषी भी थे। उनकी दमदार आवाज पर्दे पर एक अलग ही समा बांधती थी। बता दें कि नरेंद्र झा के घरवाले उन्हें आईएस बनाना चाहते थे, लेकिन उनका रुझान फिल्मों की ओर था, तो वह इसी ओर आगे बढ़ते गए और अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में एक गहरी छाप छोड़ी। उनके निधन से एक बार फिर से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है। बता दें कि हाल ही में दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन भी कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुआ था।

बता दें कि नरेंद्र झां लंबे समय से पर्दे से गायब थे, लेकिन जैसे ही उन्हें फिल्म 'काबिल' में काम मिला उसके बाद एक के बाद काम मिलना शुरू हो गया। नरेंद्र झा निर्देशक रेमो डिसूजा की आगामी फिल्म 'रेस 3' में भी नजर आने वाले थे और उन्होंने फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी। इसके अलावा उनके आगामी प्रोजेक्ट्स में फिल्म 'साहो' भी शामिल थी। 2016 में आशुतोष गोवारिकर की फिल्म मोहन जोदारो में भी नरेंद्र झा अहम भूमिका निभाते नजर आए थे. फिल्म में ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका में थे। उन्होंने करीब 20 सीरियल्स में काम किया था।

नरेंद्र झा 2016 में सनी देओल द्वारा निर्देशित फिल्म घायल वन्स अगेन में नजर आए थे। बताते चलें कि उन्होंने 11 मई 2015 को सेंसर बोर्ड की पूर्व CEO पंकजा ठाकुर से शादी की थी। ये पंकजा की दूसरी शादी है। पहले पति से उनकी एक बेटी भी है। दोनों ने नासिक में सीक्रेट वेडिंग की थी। नरेंद्र ने पंकजा को शादी के लिए प्रपोज किया था। उनके निधन पर बॉलीवुड से जुड़े कई कलाकारों ने ट्वीटर पर शोक व्यक्त किया है। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata