कठुआ रेप केस पर बॉलीवुड सेलेब्स का कैंपेन - मैं हिंदुस्तान हूं, मैं शर्मिंदा हूं

कठुआ रेप केस पर बॉलीवुड सेलेब्स का कैंपेन - मैं हिंदुस्तान हूं, मैं शर्मिंदा हूं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में 8 साल की बच्ची आसिफा के साथ हुई हैवानियत पर पूरे देश में गुस्सा है। लोग अपने-अपने तरीके से नाराजगी जाहिर भी कर रहे हैं। वहीं बॉलीवुड ने गुस्से से नहीं, बल्कि चुप्पी के जरिए बच्ची और देश के लिए भावनाएं जाहिर की। सोशल मीडिया पर सेलेब्स ने इस मुद्दे पर एक अलग तरह का कैंपेन शुरू किया है।  इस कैंपेन में बॉलीवुड स्टार हाथ में पोस्टर लिए फोटो पोस्ट कर रहे हैं। इस पोस्टर में लिखा है- "मैं हिंदुस्तान हूं। मैं शर्मिंदा हूं।" 

कठुआ में मासूम के साथ हुई घटना को लेकर सोशल मीडिया पर अभिनेत्रियों और कई अन्य सेलेब्स ने इंसाफ के लिए मुहिम छेड़ी है। अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, कल्कि, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, सिमी ग्रेवाल, गुल पनाग, मिनी माथुर और प्रिया प्रकाश वारियर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर नाराजगी जाहिर की है। 

पूर्व मिस इंडिया गुल पनाग ने  #JusticeForOurChild हैश टैग में ऐसा ही एक पोस्टर साझा किया है।  

मिनी माथुर ने भी एक फोटो शेयर कर अपना गुस्सा जाहिर किया। 

कल्कि ने भी घटना पर दुःख जताते हुए अपनी फोटो साझा की है। वहीं, पद्मावत पर संजय लीला भंसाली को विवादित ओपन लेटर लिख चुकी स्वरा भास्कर और हुमा कुरैशी ने भी पोस्टर के साथ एक फोटो साझा की है। 

इससे पहले इस मामले पर बॉलीवुड अभ‍िनेत्री सोनम कपूर ने ल‍िखा है क‍ि "घटना बेहद शर्मनाक है, मुझे यकीन नहीं हो रहा है क‍ि ये मेरे ही देश में हो रहा है। वहीं जावेद अख्‍तर ने ल‍िखा है क‍ि वो सभी लोग जो मह‍िलाओं को इंसाफ द‍िलाना चाहते हैं, इस घटना पर आवाज उठाएं।"

रेणुका शहाणे ने लिखा पोस्ट 

फिल्म हम आपके हैं कौन में सलमान की भाभी का रोल निभाने वाली एक्ट्रेस रेणुका शहाणे ने फेसबुक में लिखा- "पीड़ित का धर्म या रेपिस्ट का धर्म कभी मायने नहीं रखना चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि रेपिस्ट किस राजनीतिक पार्टी का है। रेप इंसानियत के खिलाफ जुल्म है। कोई धर्म या कोई पार्टी इंसानियत से ऊपर नहीं है। रेप अमानवीय है।"

"कोई भी जो रेप करता है उसे जिंदा रहने का अधिकार नहीं है। जो एक बच्चे का रेप करता है उसे जिंदा नहीं रहना चाहिए। कोई भी जो रेप करता है, रेप करने में मदद करता है, सबूत मिटाने की कोशिश करता है या पैसों के लिए चुप रहता है वह इंसान नहीं है।" 

सोनाली बेंद्रे ने किया ट्वीट 

सोनाली बेंद्रे ने ट्वीट कर लिखा, “शर्मनाक, शर्मनाक है कि हम इंसानियत दिखाने की जगह धर्म और राजनीति मुद्दे पर उतर आए हैं। शर्मनाक है कि इस आपराधिक घटना पर हम बाद में जाग्रत होते हैं, जबकि विदेशी मीडिया इस खबर को प्रमुखता से ले रहा है। शर्मनाक है कि हम इस देश में बच्चियों को सुरक्षा नहीं दे पा रहे हैं।”

अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल ने लिखा,"इस दुनिया में इससे ज्यादा बर्बर कोई जाति नहीं है, इतने शैतान बच्ची के रेपिस्ट। ऐसे लोगों के लिए इस अपराध की कोई सजा नहीं हो सकती है। सिर्फ 8 साल की बच्ची? मैं सिर्फ इतना पूछना चाहती हूं कि भगवान हैं कहां?" प्रिया प्रकाश वारियर ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर बच्ची के लिए इंसाफ की मांग की है। प्रिया ने लिखा, "यह हिंदू और मुस्लिम का मुद्दा नहीं है, एक बच्ची के साथ कई दिनों तक गैंगरेप किया गया। बच्ची को मिले दर्द के बारे में मैं सोच भी नहीं सकती। भगवान उसकी आत्मा को शांति दें।"

क्या है मामला?

जम्मू कश्मीर के कठुआ में एक आठ साल की बच्ची आसिफा का शव 17 जनवरी को रसाना जंगलों से बरामद हुआ था। वह एक सप्ताह से लापता थी। जांच में खुलासा हुआ था कि क्षेत्र में रह रहे बकरवाल समुदाय के लोगों में डर पैदा करने तथा उन्हें वहां से हटाने की मंशा से इस सुनियोजित हत्या को अंजाम दिया गया। उन्होंने कहा था कि हत्या से पहले लड़की को नशीला पदार्थ दिया गया और उससे बलात्कार किया गया। अपराध शाखा ने 9 मार्च को उच्च न्यायालय में विस्तृत स्थिति रिपोर्ट दायर की थी। उच्च न्यायालय इस मामले की निगरानी कर रहा है। 

Created On :   14 April 2018 4:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story